साबूदाना

मुंबई! जब लोग व्रत रहते हैं तो वह साबूदाने की खिचड़ी, पकौड़ी, और हलवा बनाकर खाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं व्रत में खाया जाने वाला ये फलहार हमारे सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है. चलिए आज हम आपको बताएंगे साबूदाने के गुणों के बारे में….

साबूदाना

गर्भ के समय – साबूदाने में फोलिक एसिड और विटामिन बी कॉम्प्लेक्स पाया जाता है जो गर्भावस्था के समय गर्भ में पल रहे शिशु के विकास  के लिए बहुत जरूरी होता है.

एनर्जी – साबूदाने में बहुत अधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है. जो शरीर उर्जा देने में बेहद सहायक होता है.

ब्लड प्रेशर – साबूदाने में पाया जाने वाल पोटेशियम रक्त संचार को बेहतर कर, उसे नियंत्रित करता है, जिससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. इसके अलावा यह मांसपेशियों के लिए भी फायदेमंद होता है.

वजन – जिन लोगों को ईटिंग डिसऑर्डर की समस्या होती है उनक वजन जल्दी से नहीं बढ़ पाता है. ऐसे में उन्हें साबूदाना खाना चाहिए. जो वजन बढ़ाने में मदद करता है.

पेट की समस्याएं – अगर पेट में किसी भी प्रकार की समस्या हो जाए तो उसे साबूदाना जरुर खाना चाहिए. यह पाचनक्रिया को ठीक कर गैस, अपच आदि समस्याओं में भी लाभ दिलाता है.

थकान – साबूदाना खाने से थकान कम होती है. यह थकान कम करके शरीर में उर्जा के स्तर को भी बढ़ाने में मदद करता है.

हड्डियां बने मजबूत – साबूदाने में कैल्शियम, आयरन, विटामिन-के भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाए रखने और अवश्यक लचीलेपन के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

त्वचा – अगर आप साबूदाने का फेसमास्क बनाकर लगाएं तो चेहरे पर कसाव आ जाता है. जिसकी वजह से झुर्रियां भी कम हो जाती हैं. यह त्वचा में कसाव बनाए रखने के लिए भी फायदेमंद है.

गर्मी पर नियंत्रण –  साबूदाना खाने से लोग तरोताजा महसूस करते हैं. चावल के साथ प्रयोग किए जाने पर यह शरीर में बढ़ने वाली गर्मी को भी कम कर देता है.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here