बिहार और पूर्वांचल में आज बड़ी ही धूमधाम से सूर्योपासना का पर्व छठ पूजा मनाया जा रहा है। दिवाली के बाद आने वाली षष्ठी को ये पर्व सुख-समृद्धि और मनोवांछित फल की कामना पूर्ण करने के लिए रखा जाता है। इसकी तैयारियां तो पहले से ही शुरू हो गई थीं। इसी के साथ ही छठ पूजा के गीतों की गूंज भी सुनने को मिलने लगी थी। इस पर्व में गीतों का खास महत्व है और जब बात छठ के गानों की हो तो जुबां पर एक ही नाम  आता है और वो है शारदा सिन्हा। 

फेमस सिंगर शारदा सिन्हा ने भोजपुरी, मैथिली, मघई गानों के साथ बॉलीवुड फिल्मों में भी गाने गा चुकी हैं। उन्होंने सलमान खान की फिल्म ‘मैंने प्यार किया’, ‘हम आपके हैं कौन’ के अलावा ‘गैग्स ऑफ वासेपुर 2’ के लिए भी प्लेबैक सिंगिंग की है।शारदा सिन्हा ने अपने सिंगिंग करियर की शुरूआत साल 1980 में की थी और वह पद्मश्री से भी सम्मानित की जा चुकी हैं।

लेकिन उनके छठ पूजा के गीतों की बात ही कुछ और है। शारदा सिन्हा बिहार और पूर्वांचल में अपने छठ के गीतों के लिए फेमस हैं। वह अब तक छठ पूजा के 62  गाने गा चुकीं हैं। आज छठ पूजा के मौके पर हम आपके लिए कुछ फेमस गीत लेकर आए हैं जो इनदिनों इंटरनेट पर खूब देखे जा रहे हैं।

पहिले पहिल छठी मैया

हो दीनानाथ

उठा सूरज भैले बिहान

केलवा के पात पर

हे छठी मईया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here