आपने अब तक बहुत सी प्राकृतिक आपदाओं जैसे बाढ़, आंधी-तूफान ,सुनामी, भूकंप आदि के बारे में सुना होगा। आए दिन ऐसी घटनाओं की खबरें आती रहती हैं। इनमें से कुछ का आपने सामना भी किया होगा। लेकिन क्या कभी आपने ऐसा देखा है कि आप बारिश के पानी का आनंद ले रहें हों और अचानक वह बारिश खूनी बारिश में तब्दील हो जाए। सुनने में ये बात भले ही अजीब लगे लेकिन ये बात बिलकुल सच है।

प्रकृति में ऐसे बहुत से रहस्य छुपे हुए हैं जिसका आज तक वैज्ञानिक भी पता नहीं लगा पाए हैं। खूनी बारिश भी उन्हीं में से एक है। अरब देशों में ऐसा कई बार हो चुका है। इस घटना को जिसने भी देखा वह हरत में पड़ गया था। मगर ये खूनी बारिश क्यों होती है ये आज तक रहस्य बनी हुई है।  ये देश है भी और नहीं भी! बड़ा कन्फ्यूजन है भाई!

खूनी बारिशइतना ही नहीं वैज्ञानिक भी इस बारिश के होने का कोई ठोस कारण आज तक खोज नहीं पाए हैं। दरअसल, सहारा मरुस्थल में भूमध्य सागर की ओर गर्म हवाएं चलती हैं। इसे इटली में सिरोको के नाम से जाना जाता है। इसकी वजह से इटली में जो बारिश होती है उसका रंग लाल होता है। यही वजह है कि इसको खूनी वर्षा भी कहा जाता है।  2.5 अरब रुपये में बिकी मिट्टी की ये कटोरी, जानें क्या है खासियत!

खूनी बारिशमगर ऐसा क्यों होता ये एक सवाल बना हुआ है। इस हवा को मिस्‍त्र में खमसिन, लीबिया में गिबली, ट्यूनेशिया में चिली और स्‍पेन में लेवेक के नाम से पुकारा जाता है। इटली की ये खून की बारिश प्रकृति का एक रहस्य है जो हमेशा रहस्य ही रहेगा इसका पता नहीं लगाया जा सकता है। इस रहस्यमयी बारिश के पीछे का क्या राज है इसका पता लगाने के लिए वैज्ञानिक पूरी कोशिश कर रहे हैं लेकिन आज तक इस पहेली को कोई हल नहीं कर पाया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here