winter-destinations-india-love-snow

सर्दियां आते ही पूरे उत्तर भारत में शीत लहर और ठंड का कहर शुरू हो जाता है, जिसके कारण बहुत से लोग घरों में अपने बिस्तरों में दुबके नजर आते हैं। ठंड की वजह से ऐसा होना लाजमी है। लेकिन इसी सीजन में बहुत से हिल स्टेशन्स पर स्नोफाल यानी बर्फबारी शुरू हो जाती है। ऐसे में इनकी सुंदरता देखते ही बनती है। अगर आप भी इन सर्दियों में बर्फ से ढ़की इन जगहों और बर्फबारी का आनंद उठाने की तमन्ना रखते हैं तो आपको इन जगहों पर जाने के लिए अपने बैग पैक कर लेने चाहिए।

गुलमर्ग

कश्मीर हमेशा से ही लोगों का फेवरेट हिल स्टेशन रहा है। इस धरती का स्वर्ग भी कहते हैं। सर्दियों के मौसम में आपको कश्मीर के गुलमर्ग जरूर जाना चाहिए। यहां पर आपको स्कीइंग, स्नोराइडिंग और गोंडोला राइड्स का लुत्फ उठाने का मौका मिलेगा।

सोनमर्ग

इन दिनों कश्मीर का एक और क्षेत्र सोनमर्ग भी अपनी जमी हुई झील, ग्लेशियरों और मीलों बिछी बर्फ की चादर के कारण बहुत ही सुंदर लगता है। यहां पर आप मनोरम दृश्यों को देखने के साथ ही रिवर रॉफ्टिंग का भी आनंद ले सकते हैं।

पहलगाम

बर्फ से ढ़के पहाड़ों और नदी किनारे बसा पहलगाम भी कश्मीर में घूमने लायक बहुत ही अच्छा हिल स्टेशन है। यहां आप ट्रैवल करते हुए प्रकृति की शांति को महसूस कर सकते हैं।

पटनीटॉप

बर्फ से लदे पहाड़ों और घने जंगलों के साथ पटनीटोप भी बेहतरीन हिल स्टेशन है। प्राकृतिक सुंदरता से लबरेज इस क्षेत्र में आपको स्कीइंग, ट्रैकिंग और पैराग्लाइडिंग करने का मौका मिलेगा।

लद्दाख

भले ही लद्दाख का तापमान सर्दियों में काफी गिर जाता हो, लेकिन विंटर्स में लद्दाख घूमने का एक अलग ही मजा है। अडवेंचर और अमेजिंग वाटरफाल देखने के शौकीनों के लिए बहुत अच्छा ऑप्शन है।

शिमला

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला पहाड़ों की गोद में बसा है। ये बहुत ही प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है। 7267 फीट की ऊंचाई पर स्थित शिमला में बर्फ से ढकी पहाड़ियों की छटा देखते ही बनती है। यहां आप फिशिंग, स्कीइंग, ट्रैकिंग के साथ खूबसूरत वादियों का लुत्फ उठा सकते हैं।

मनाली

यदि आपको प्रकृति की सुंदरता के साथ ही एडवेंचर भी पसंद है तो, मनाली जाना बेस्ट ऑप्शन है। हनीमून डेस्टीनेशन के तौर पर फेमस मनाली में आप स्कीइंग, हाइकिंग, माउंटनीयरिंग, पैराग्लाइडिंग जैसे कई एडवेंचर स्पोर्ट्स का मजा ले सकते हैं।

कुफरी

बर्फ से ढकी चोटियां, गहरी घाटियों और मीठे पानी के लिए फेमस कुफरी हिमाचल प्रदेशा का ही एक छोटा सा पर्यटन स्थल है। तार, देवदार और पाइन्स जैसे पेड़ों से भरे जंगल इसकी खूबसूरती मे चार चांद लगाते हैं। रमणीय प्राकृतिक दृश्यों को देखने के साथ ही आप यहां स्कीइंग का मजा ले सकते हैं।

खज्जियार

हिमाचल प्रदेश की चम्बा वैली में स्थित खज्जियार एक मनमोहक पर्यटन स्थल है। चीड़ और देवदार के ऊँचे-लंबे, हरे-भरे पेड़ों से सुसज्जित खज्जियार को मिनी स्विटजरलैंड भी कहा जाता है। स्नो लवर्स के लिए ये बहुत ही अच्छा हिल स्टेशन है।

सार पास 

यह हिमाचल प्रदेश की पार्वती घाटी में स्तिथ बहुत ही रमणीय हिल स्टेशन है। यहां आपको बेहतरीन विंटर दृश्य देखने का मौका मिलेगा जिन्हें देखकर आप दंग रह जाएंगे।

नार्थ सिक्किम

देश के इस क्षेत्र में सर्दियों का अनुभव बहुत ही अद्वीतीय होता है। युमथांग घाटी, नाथूला और तत्सम जैसे खूबसूरत हिल स्टेशन के लिए फेमय सिक्किम में आपको बहुत सारे झील और झरने देखने को मिलेंगे।

कटाओ  

कटाओ को सिक्किम का स्विट्जरलैंड भी कहते हैं ये गैंगटोक के पास स्तिथ है। यहां पर सर्दियों काफी हिमपात होता जिसे देखने के लिए दूर-दूर से पर्यटक आते हैं।

 

तवांग

तवांग अरुणाचल प्रदेश में भूटान बॉडर के पास स्तिथ एक फेमस हिल स्टेशन है। ये पूरी सर्दियों में बर्फ से ढ़का रहता है। ये अपने बौद्ध मठों के लिए काफी फेमस है।

लावा 

लावा, पश्चिम बंगाल का एक छोटा सा गांव है। यहां से कंचनजंगा पर्वत का बेहतरीन व्यू देखने को मिलता है। इसके साथ ही आप यहां ट्रेकिंग और दुर्लभ पक्षियों को देखने का लुत्फ उठा सकते हैं।

औली


स्कीइंग के एडवेंचर का लुत्फ उठाने के लिए उत्तराखंड का औली बहुत ही फेमस है। 5-7 किलोमीटर में फैला छोटा-सा स्कीइंग सेंटर अपनी नैचुरल ब्यूटी के लिए भी खासा जाना जाता है।

धनौल्टी 

धनौल्टी, उत्तराखंड का फेमस हिल स्टेशन है जहां पर्यटक कैंपिंग करने के लिए जाते हैं। देवदार के जंगलों से घिरा धनौल्टी की पहाड़ियां बर्फ से ढकी रहती हैं और यहां आपको एक अलग तरह की शांति मिलती है।

मुनस्यारी 

उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले में स्तिथ मुनस्यारी बहुत अच्छा हिल स्टेशन है जिसके बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं। यहां पर आपको प्रकृति का अलग ही रूप देखने को मिलेगा। अपने ग्लेशियरों के साथ ये ट्रैकिंग के लिए उम्दा पैलेस है।

अल्मोड़ा 

अल्मोड़ा देश के सबसे बेस्ट विंटर डेस्टीनेशन में से एक है। यहां पर जहां तक आपकी नजर जाती है वहां तक आपको बर्फ की चादर बिछी दिखाई देती है। इस हिल स्टेशन पर पर्यटकों की भीड़ लगी ही रहती है।

चोपटा

चोपटा, उत्तराखंड का एक गांव हैं जहां सैलानियों की भीड़ लगी रहती है। यहां की बर्फीली वादियों में पर्यटक स्कीइंग और ट्रैकिंग करने आते हैं।

नैनीताल 

उत्तराखंड का सबसे फेमस पर्यटन स्थल है नैनीताल। सर्दी हो या गर्मी लोग अगर घूमने का प्लान बनाते हैं तो सबसे पहले नैनीताल का ही नाम जुबां पर आता है। नैना देवी और नैना झील इसकी कुछ फेमस टूरिस्ट स्पॉट हैं। तो फिर देर किस बात की प्रकृति को और करीब से जानने और बर्फबारी का लुत्फ उठाने के लिए आज ही अपनी फेवरेट विंटर डेस्टिनेशन पर पहुंच जाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here