रेलवे ने ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को बड़ा तोहफा दिया है।रेलवे ने यह कदम लगातार रेल यात्रियों से मिल रही शिकायतों के बाद उठाया है। रेलवे के नए फैसले के बाद अब टीटीई रात में रिजर्व कोच के यात्रियों को टिकट चेक नहीं कर सकेंगे। इसके लिए रेलवे ने इसके लिए गाइडलाइन भी जारी कर दी है। 

दरअसल रेलवे  की गाइडलाइन के मुताबिक अब टीटाई रात में सो रहे यात्रियों को जगाकर टिकट चेक नहीं कर पाएंगे। बताया जा रहा है रेलवे बोर्ड की ओर से टीटाई को निर्देश दिए गए हैं कि वे रात 10 बजे से सुबह 6 बजे के बीच ट्रेन में यात्रियों के टिकट चेक न करें।

यह भी पढ़ें- एयर होस्टेस ने की 2 महीने में 8 लाख डॉलर की कमाई, साइड बिज़नेस के नाम पर करती थी ये काम

रात 10 से 6 बजे  गाइडलाइन का पालन- 

रेलवे की नई गाइडलाइन के मुताबिक टीटीई को रात 10 बजे से लेकर सुबह 6 बजे तक ही गाइडलाइन का पालन करना होगा। रात 10 बजे से लेकर सुबह 6 बजे तक टीटीई रिजर्व कोच में यात्रियों के टिकट चेक नहीं कर सकते है। वहीं कुछ खास परिस्थितियों में ही चेकिंग स्टाफ को इन नियम से छूट दी जाएगी। अगर विजिलेंस विभाग को बिना टिकट यात्रियों के कोच में होने की संभावना हो,तो इस समय भी इस परिस्थिति में भी टिकट चैक किया जा सकता है। रेलवे के द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देने वाले है लोगों को बड़ी सौगात

टीईटी को निर्देश जारी- 

रेलवे सभी जोन कार्यालयों को इसके लिए निर्देश जारी कर दिए गए हैं। नए निर्देशों के तहत अब जिस स्टेशन से ट्रेन चलना शुरु होगी। नए निर्देशों के बाद जिस स्टेशन से ट्रेन चलना शुरु होगी वहां पर एक घंटे पूर्व और जिस स्टेशन से ड्यूटी शुरु होगी वहां आधा घंटे पहले पहुंचना होगा।

आपको बता दें अभी तक अब तक जिन लोगों के पास रिजर्वेशन नहीं होता थे वे टीईटी की मर्जी से कोच में यात्र करते थे लेकिन अब टीईटी की जवाबदेही होगी कि जितनी सीटें उतने ही यात्री कोच में हों। अगर कोच में ज्यादा यात्री होते हैं तो आरक्षित सीट पर बैठे यात्री इसकी शिकायत भी कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here