अगर आप को घूमने का बहुत शौक है, लेकिन टूरिस्ट प्लेस की महंगे खर्च की वजह से आप अपना यह सपना पूरा नहीं कर पा रहे हैं . तो आज हम आपको एक ऐसा जुगाड़ बताने जा रहे हैं जिसके बाद आप ख़ुशी से झूम उठेंगे. बता दें कि हर इंसान को छुट्टियों में प्राकर्तिक सौन्दर्य या पहाड़ों पर जाने का दिल करता है. लेकिन पैसों की किल्लत की वजह से वह अपना यह सपना पूरा नहीं कर पा रहे. तो अब आपको फ़िक्र करने की जरुरत नहीं क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसी ख़ास जगह के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप मात्र 5 हजार रूपए में फुल इंजॉय कर सकते हैं.

ओरछा (मध्य प्रदेश) :

मध्य प्रदेश के ओरछा में प्राकर्तिक सौन्दर्य और पहाड़ों का बहुत ही खुबसूरत नजारा देखने को मिलता है. मानसून के समय यहां पर एक अलग ही सुख की प्राप्ति होती है. यहां आपको 2 रात और तीन दिन बिताने के लिए सिर्फ 5 हजार रूपए खर्च करने होंगे.

डलहौजी :

डलहौजी हिमांचल प्रदेश का सबसे खुबसूरत और आकर्षित जगह है. यहां पर टूरिस्ट का आकर्षण सबसे ज्यादा होता है. प्राकर्तिक सौन्दर्य और आंखों को त्वरित कर देने वाली हरियाली पर्यटकों को काफी लुभाती है. भारत के फेवरेट टूरिस्ट प्लेस में से एक है डलहौजी. यहां भी आप 5000 रूपए खर्च कर छुट्टियाँ मना सकते हैं.

माउंट आबू :

राजस्थान का एक मात्र टूरिस्ट प्लेस जहां पर्यटकों को पहाड़ों की खूबसूरती और प्राकर्तिक सौन्दर्य का नजारा देखने को मिलता है. यहां पर आने के लिए आपकी जेब पर ज्यादा बोझ नहीं पड़ेगा.

वैली ऑफ़ फ्लावर :

छुट्टियाँ मनाने के लिहाज से यह जगह बेहद खुबसूरत और किफायती है. यहां पर आपको कुदरत के द्वारा रची गई खूबसूरती देखने को मिलेगी. यहां पर सबसे ख़ास हैं फूलों की वैली . यहां हर तरह के फूल आपको मिल जाएंगे.

शिलाँग :

मेघालय में बसा शिलांग बेहद खुबसूरत है. इसे इस्ट का स्कॉटलैंड कहते हैं. यहां की प्राकर्तिक सुंदरता और पहाड़ियां काफी आकर्षक है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here