भारतीय रेल नेटवर्क एशिया का सबसे बडे रेल नेटवर्क में शुमार है. आपको बता दे कि भारतीय रेल को 164 साल हो गए है. पहली बार सवा घंटे में 33 किलोमीटर की दुरी तय की थी पहली पेसेंजेर ट्रेन ने. मुंबई में बोरीबंदर से थाणे तक चली इस 14 बोगी वाली ट्रेन ने सवा घंटे में 33.7 Km की दूरी तय की थी. हालांकि समय के साथ रेल यातायात में बड़े बदलाव हुए हैं. पैसेंजर ट्रेनें आज हजारों किमी लंबी दूरी तय कर रही हैं. आपको यकीन न हो तो यहां पर जानें देश में सबसे लंबी दूरी तय करने वाली इन  रेलगाड़ियों के बारे में…

आइये जानते हैं भारतीय संविधान के बारे में कुछ रोचक तथ्य, जो हर एग्जाम में पूछे जाते हैं !

1- विवेक एक्सप्रेस

भारत का सबसे लम्बा रूट कन्याकुमारी से डिब्रूगढ़ वाला है.इसी रूट पर यह विवेक एक्सप्रेस ट्रेन चलती है.  यह ट्रेन 4,213 किलोमीटर की दूरी तय करने में करीब 80 घंटे 15 मिनट का समय लेती है.

भारतीय मुद्रा के बारे में ये 11 काफी रोचक तथ्य, जो बहुत ही कम लोग जानते हैं

Image result for विवेक एक्सप्रेस कन्याकुमारी

2-हिमसागर एक्सप्रेस

यह भी भारत की सबसे लंबी दूरी तय करने वाली ट्रेनों में शामिल है. हिमसागर एक्‍सप्रेस जम्मू से कन्याकुमारी के बीच की करीब 3714 किलोमीटर की दूरी तय करती है. इतनी दूरी में हिमसागर एक्‍सप्रेस करीब 71 घंटे और 35 मिनट का वक्त लेती है.

अक्षय कुमार ने गृहमंत्री राजनाथ सिहं के साथ ‘भारत के वीर एप’ और पोर्टल किया लॉन्च, ‘भावुक हुए अक्षय

Image result for हिमसागर एक्सप्रेस

3-नवयुग एक्सप्रेस

देश की सबसे लम्बी दुरी तय करने वाली ट्रेनों में नवयुग भी शामिल है.  तीसरे स्थान नंबर पर बनी नवयुग कर्नाटक के मेंगलोर से जम्मू-कश्मीर तक जाती है। यह करीब 3,685 किमी की दूरी तय करने में 68 घंटे और 20 मिनट में करती है.

Image result for नवयुग एक्सप्रेस

विडियो: दिल्ली के राजीव चौक मेट्रो स्टेशन पर चली पोर्न फिल्म, खड़े होकर देखते नजर आये लोग

4-ड्रिबुगड़ एक्सप्रेस

भारत की सबसे लम्बी दुरी तय करने वाली ट्रेनों में चौथे स्थान पर है ड्रिबुगड़ एक्सप्रेस. यह ट्रेन बेंगलुरू के यशवंतपुर से होकर असम के डिब्रूगढ़ तक जाती है. इस दौरान यह करीब 3,547 किमी की दूरी 68 घंटों में पूरी करती है.

Image result for डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस कदम से आप भी बन सकते है करोड़पति, जाने कैसे…….

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here