india's best place to visit before you turn 30

खूबसूरत वादियां, प्राकर्तिक सौंदर्य, बर्फीली पहाड़ियां, घने जंगल, लद्दाख की सड़कें, केरला की हरियाली आदि हर इंसान का यह सपना होता है की वह अपनी लाइफ में एक बार ज़रूर इन जगहों का दीदार करे. लेकिन इन टूरिस्ट डेस्टिनेशंस का रुख अगर आप अपनी जवानी में करें तो बेहद शानदार होगा.

ऐसे में आज हम आपको भारत की कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनको आप अपनी जवानी में एक बार जरूर दीदार करें. इससे भी दिल्चस्प बात यह है कि आप अपने बजट में रहकर इन जगहों का लुत्फ़ उठायें और अपनी जिंदगी को शानदार तरह से एन्जॉय कर सकते हैं.

 

गोवा में पार्टी :

india's best place to visit before you turn 30

भारत की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक “बीच के किनारे” बसा बेहद आकर्षक शहर “गोवा” जहां जाना हर किसी युवा का सपना होता है. गोवा युवाओं की सपनों की लिस्ट में सबसे ऊपर आता है और शादी से पहले यहां पर जाने की इच्छा रखता है.

ऐसे में गोवा की कुछ ख़ास डेस्टिनेशंस हैं जहां पर आप अपनी छुट्टियां बहुत ही शानदार तरीके से एन्जॉय कर सकते हैं. युवा अवस्था में अगर आप हैं तो गोवा की नाईट लाइफ,खूबसूरत बीच आपके ट्रिप को दिलचस्प और यादगार बना देंगे.

यहां आने का सबसे अच्छा समय – नवंबर-फरवरी.

आकर्षण का केंद्र :

बीच : वैगेटर, अंजुना

गोवा में टूरिस्ट का आकर्षण का केंद्र यहां के बीच ही हैं, जो देश ही नहीं बल्कि विदेशी सैलानियों को भी अपनी ओर आकर्षित करते हैं. यहां के कुछ ऐसे बीच हैं जहां पर विदेशी सैलानियों का सबसे अधिक जमावड़ा देखने को मिलता है. तो वहीं इसके अलावा दुध्गाया वाटरफॉल, चर्च, सेंट जेवियर्स चर्च, आदि. यहां पर कई ऐसी जगहें हैं जो आपको अपने युवा अवस्था में एक बार जरूर देखनी चाहिए.

स्कूबा डाइविंग इन अंडमान :

india's best place to visit before you turn 30

अगर आपको भी लगता है पानी से डर, तो अब आपका यह भय हम काम कर देंगे. सबसे दिलचस्प बात यह है कि आप अपनी लाइफ में फिर कभी पानी से डरेंगे नहीं. यह एक ऐसा द्वीप है जो बंगाल की खाड़ी में बसा हुआ है. साथ ही 7 यूनियन टेरिटरीज में से एक अंडमान निकोबार आइलैंड जो की दुनिया भर में अपनी प्राकर्तिक सौन्दर्य के लिए जाना जाता है.

यहां की अंडर वाटर डाइविंग और खूबसूरत मछलियां देखने के लिए दुनिया भर से लोग आते हैं. अंडमान के नीले समुंद्र में स्कूबा डाइविंग करने का एक अलग ही मजा है. समुंद्र के अंदर का द्रश्य इतना सुंदर होता है कि उसको शब्दों में बयान करना मुश्किल है. तो आपको अपने जीवन में एक बार जरूर इस जगह का दीदार करना चाहिए, अगर आप यहां आयेंगे तो इसके बाद आपकी दुनिया स्वर्ग से भी खूबसूरत लगने लगेगी.

यहां करीब 500 से ज्यादा द्वीप हैं लेकिन इन सब में कुछ छोटे और बड़े द्वीपों से अंडमान बना है. यहां पर स्कूबा डाइविंग के अलावा और भी बहुत से आकर्षण के केंद्र हैं जिसका लुत्फ़ आपको उठाना चाहिए.

आकर्षण केंद्र : हैवलॉक आइलैंड, स्कूबा डाइविंग, पोर्ट ब्लेयर बंदरगाह, सैलेयुलर जेल, बतांड आइलैंड आदिऐसी बहुत सी जगह हैं जो विदेशी और देशी पर्यटकों को आकर्षित करती हैं.

यहां पहुंचने का अच्छा समय : नवंबर-मई

 

लेह लद्दाख में बाइक की सवारी :

india's best place to visit before you turn 30

अगर आप युवा हैं तो आपका एक सपना जरूर होगा, लेह लद्दाख की बाइक से दोस्तों संग यात्रा करना. तो अगर आप यहां जाने का मन बना रहे हैं तो एक बार जरूर जायें. हम आपको यहां की कुछ ख़ास आकर्षण वाली जगह और जाने का सारा इंतजाम बताते हैं. लेह लद्दाख टीनेजर्स और 30 साल तक की उम्र के लोगों के लिए सबसे आकर्षण का केंद्र है. यहां की खूबसूरत वादियां, हिल, जिग-जैग सड़क लोगों को काफी पसंद आती हैं. इन सब के अलावा और भी बहुत सी जगह हैं जो पर्यटकों को आकर्षित करती हैं.

आकर्षण का केंद्र : जानस्कार वैली, पेंसगोंग लेक, खारदुंगला-पास, सपीतुक गोम्पा और हेमिस नैशनल पार्क.

विजिट करने का अच्छा समय : अप्रेल-मई और मिड सितंबर-मिड ऑक्टोबर

 

श्रीनगर :

india's best place to visit before you turn 30

अगर आप टीनेज में हैं तो आपकी फेवरेट डेस्टिनेशन में श्रीनगर भी शामिल होना चाहिए. श्रीनगर एक ऐसा शहर जो अपनी वादियों के लिए बहुचर्चित है. इसके साथ ही यहां का प्राकर्तिक सौन्दर्य देशी-विदेशी पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है. कश्मीर को धरती का स्वर्ग कहा जाता है. तो अगर आप अभी तक यहां नहीं गए हैं तो ज़रूर एक बार यहां जाने का प्लान करें और असली सौन्दर्य का लुत्फ़ उठायें.

विजिट करने का सबसे अच्छा समय : अप्रेल- ऑक्टोबर

आकर्षण का केंद्र : डल लेक, निशात बाग़, शालीमार बाग़, बोटिंग, जामा मस्जिद और शंकराचार्य हिल.

 

माया नगरी मुंबई :

india's best place to visit before you turn 30

माया नगरी मुंबई के खूबसूरत बीच और शानदार नाईट स्पेशल मोमेंट्स, लोगों का दिल जीत लेती हैं. मुंबई एक ऐसा शहर है जहां लोग कभी सोते नहीं है और हर पल को एन्जॉय करते हैं. बता दें कि मुंबई की नाईट लाइफ और समुंद्र की उठती लहरें लोगों को बेहद खूबसूरत पल का अहसास कराती हैं. फ़िल्मी हसितयों का दीदार और वडा पाव का टेस्ट आपका दिल जीत लेगा. मुंबई की सबसे चर्चित जगह मरीन ड्राइव जहां जाने के लिए सभी क्रेजी रहते हैं.

आकर्षण केंद्र : मरीन ड्राइव, गेटवे ऑफ़ इंडिया, हाजी अली दरगाह, एलिफैंट केव्स, सिद्धिविनायक मंदिर, कमला नेहरु पार्क, वर्ली फोर्ट आदि.

सही समय : नवंबर-फरवरी

 

साउथ का स्कॉटलैंड -कूर्ग : 

india's best place to visit before you turn 30

कूर्ग जिसे साउथ का स्कॉटलैंड भी कहा जाता है. यह एक एसी जगह है जो टूरिस्टों को काफी लुभाती है. कर्नाटक में बसे इस इलाके में बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन हैं जो लोगों को काफी भाते हैं. अगर आपको एडवेंचर करना है और अंधेरे से डर नहीं लगता या इसका भय ख़त्म करना है तो एक बार कुर्ग का रुख जरूर करें. कर्नाटक में बसी यह जगह बेहद खूबसूरत है और यहां की वाइल्ड लाइफ काफी शानदार है.

विजिट करने का सही समय : ऑक्टोबर-मार्च

आकर्ष्ण केंद्र बिंदु : अब्बे फॉल, नाल्कंड पैलेस, बारापोल रिवर, नागरहोल नैशनल पार्क आदि.

 

मेघालय :

india's best place to visit before you turn 30

अगर आप एडवेंचर के शौक़ीन हैं या आपका सपना है कि आप पहाड़ी इलाके, गुफा, अंधेरे, घने जंगलों में एक अलग मजा लेना चाहते हैं. तो आपके लिए मेघालय सबसे सही जगह होगी. अगर आपको इन सभी चीजों से डर नहीं लगता है तो मेघालय के घने इलाके और अंधेरे में खतरनाक कीड़ों के बीच जाए और अपने अंदर का डर भगाएं, क्योंकि डर के आगे जीत है.

विजिट करेने का सही समय : मार्च-जुलाई

आकर्षण केंद्र : उमाइम लेक, नोहकालिकाई फॉल, एलिफैंट फॉल, शीलोंग वियू पॉइंट, खासी हिल, गारो हिल आदि.

 

केरला :

india's best place to visit before you turn 30

भारत के सबसे ऊंचे टूरिस्ट प्लेस में से एक “केरला” अपनी वाइल्डलाइफ और घने जंगलों के लिए जाना जाता है. अगर आप को वाइल्ड लाइफ का आनंद लेना है और भगवान के द्वारा बनाई गई असली प्राकर्तिक सौन्दर्य का दीदार करना है तो यह जगह आपके लिए सबसे अच्छी है. आपको बता दें कि केरला एक ऐसी जगह है जहां आपको हर तरह का नजारा देखने को मिलेगा और यहां पर बहुत सारे आकर्षण केंद्र बिंदु हैं जो आपको विजिट करनी चाहिए.

विजिट करने का समय : नवंबर-जनवरी और जून-अगस्त

आकर्षण केंद्र : वैसे तो केरला में बहुत सारी खूबसूरत जगह हैं, लेकिन हम आपको कुछ ख़ास के नाम बताते हैं. अल्लेपी, मुन्नार, कुमाराकॉम बर्ड सेंचुरी, बेकाल, वाराकाला आदि.

कसोल :

india's best place to visit before you turn 30

पहाड़ी पर बसा खूबसूरत राज्य “हिमांचल प्रदेश” जिसके एक जिले कुल्लू में बसा इलाका कसोल भारत की सभी खूबसूरत टूरिस्ट डेस्टिनेशन में शामिल है. कसोल पहाड़ी पर बसा एक बेहद खूबसूरत इलाका है जहां पर आपको अकेले जाना चाहिए. आब आप सोंच रहे होंगे की अकेले घूमने में क्या मजा है. तो बता दें इस जगह पर अकेले ही जाने में सबसे ज्यादा मजा आता है. यह आपको जीने के एक अलग मजा आयेगा और अपने अंदर देखने का मौका मिलेगा.

विजिट करने का सही समय : ऑक्टोबर-जून

सलोंग : 

india's best place to visit before you turn 30

मनाली से करीब 14 किलोमीटर दूर बसे भारत के सबसे खूबसूरत इलाकों में से एक सलोंग युवाओं के लिए सबसे स्पेशल जगह है. अगर आप जीवन को असल में जीना चाहते हैं तो अपनी युवा अवस्था में एक बार इस जगह का जरूर दीदार करें. सलोंग में पैराग्लाइडिंग करने का एक अलग ही मजा है. इस दौरान आपको हिमांचल की बर्फीली वादियां और जबरदस्त जंगलं देखने को मिलेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here