foreign-destinations-low-budget

घूमना हर किसी को पंसंद होता है और बात अगर विदेश घूमने की हो तो क्या कहना। लेकिन अक्सर फॉरन टूर पर जाने से पहले लोगों को कई सवालों से जूझना होता है जैसे वीजा का झंझट और बजट आदि। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी विदेशी लोकेशन्स के बारे में बताएंगे जहां आप बिना वीजा के जा सकते हैं, बल्कि कम बजट में भी आप यहां की सैर कर सकते हैं। 

भूटानबिना वीजा के और कम बजट में घूमने के लिए भूटान सबसे अच्छी जगह है। लैंड ऑफ ड्रैगन के नाम से फेमस भूटान की सूंदरता पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है। यहां का इतिहास अद्भुत है जिसे जानना आपके लिए बहुत ही अच्छा अनुभव होगा।

सिंगापुरकम बजट में आप सिंगापुर की भी सैर कर सकते हैं। यहां आपर चाइनाटाउन हेरिटेज की संस्कृति और लजीज खाने का आनंद ले सकते हैं। यहां की मरीना बे पर बिताया हुआ समय तो आप जिंदगीभर नहीं भूल सकते।

थाईलैंडअगर समुद्र के किनारे सैर और स्ट्रीट फूड खाना पसंद है तो आपको थाईलैंड जाना चाहिए। यहां के पहाड़, फ्लोरिंग मार्क्स, एलिफेंट शो, प्राचीन बुद्ध मंदिर और वास्तुकला को देखना आपके लिए यादगार और शानदार रहेगा।

कोलंबोपड़ोसी देश श्रीलंका की राजधानी भी सैर-सपाटे के लिए अच्छी जगह है। समुद्री किनारों और अपनी वास्तुकला के लिए फेमस बौद्ध मंदिरों को देखना आपके लिए बहुत ही सुकून भरा होगा। साथ में आपको कम बजट मे यहां सी फूड भी खाने को मिलेगा।

मिश्रकम बजट में घूमने और रहने के लिए मिश्र एक शानदार फॉरेन डेस्टिनेशन है। स्मारक और स्वादिष्ट खाने के साथ मिश्र ऐसी जगह है जहां आप शांति से अपने विदेशी दौरे का लुत्फ उठा सकते हैं। यहां आप बिना वीजा के जा सकते हैं।

केन्याअगर आप वाइल्डलाइफ के शौकीन हैं तो केन्या जाना आपके लिए बेहतर होगा। खूबसूरत बीचों के साथ ही यहां के  वाइल्डलाइफ पार्क और रिजर्व्स देखने लायक हैं। साथ में केन्या में घूमना आपके बजट में रहेगा।

साउथ कोरियाजेजू द्वीप से लेकर मार्श तक में आपको साउथ कोरिया की प्राकृतिक सुंदरता के दर्शन करने को मिलेंगे। यहां की प्राकृतिक छटा को देखकर आपको पता चलेगा की अपनी टेक्नोलॉजी के लिए फेमस साउथ कोरिया कितना सुंदर है।

नेपालनेपाल के बर्फ के पहाड़ और बीहड़ की प्राकृतिक सुंदरता आपका मन मोह लेने के लिए काफी है। कम बजट के साथ ही यहां आप बिना वीजा के घूम सकते हैं। यहां का पशुपतिनाथ मंदिर वर्ल्ड फेमस है। इसके साथ ही आप यहां स्कीइंग और ट्रैकिंग का लुत्फ उठा सकते हैं।

सेशेल्सअगर आप विदेश जाकर बीच और द्वीप देखना चाहते हैं तो आपको सेशेल्स जरूर जाना चाहिए। कम बजट में घूमने के लिए ये बहुत ही अच्छी फॉरेन डेस्टीनेशन है। ये है वो खिलौने जिनको लेकर हुआ था इतना बवाल कि इन्हें बाजार से मंगाना पड़ा था वापस

म्यांमारहेरिटेज साइट्स, इमारतें और पैगोड़ा के लिए फेम म्यांमार भी कम बजट में धूमने की एक और जगह है। यहां के लोगों का दोस्ताना व्यवहार आपका दिल जीत लेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here