अगर आप अक्सर रेलयात्रा करते रहते हैं तो ये खबर आपके लिए है तो ये खबर आपको जरूर पढ़ लेनी चाहिए. 2014 में सत्ता में आने के बाद मोदी सरकार ने बिभिन्न क्षेत्रों में लगातार बदलाव किये हैं. प्रधानमंत्री मोदी ने इस बात को लेकर प्रतिबद्धता जाहिर की है कि वह देश के विकास में बाधक बनने वाले नियमों को समाप्त करने वाले हैं. इसी प्रकार रेलवे में भी जल्द ही नियम बदलने वाले हैं. आइए आपको बताते हैं कि 1 जुलाई के बाद रेलवे में कौन से नियम इतिहास बनने वाले हैं. अब डॉक्टर नहीं आई.आई.टी के इंजीनियर बचायेंगे मरीजों की जान, जानें कैसे?

# 1 जुलाई के बाद रेलवे में तत्काल टिकट से जुड़ा एक नियम बदलने जा रहा है. नए नियम के अनुसार आपको तत्काल टिकट कैंसिल करने पर 50 प्रतिशत पैसा रिफंड मिलेगा. इससे पहले रेलवे तत्काल टिकट कैंसिल करने पर एक भी पैसा रिफंड नहीं करता था. चाहे वह टिकट ऑनलाइन बुक कराई गई हो या फिर काउंटर पर जाकर.

# एसी कोच के लिए तत्काल टिकट बुक करने का समय भी बदला जा रहा है. 1 जुलाई के बाद से अगर आप एसी कोच के लिए टिकट बुक करना चाहते हैं तो फिर आपको सुबह 10 से 11 बजे के बीच टिकट बुक करना होगा. जबकि स्लीपर कोच के लिए यह समय पहले की ही तरह 11 से 12 के बीच रहेगा. अच्छी खबर : अब रेल टिकट बुक करने के बाद आराम से कीजिए पेमेंट, मिलेगा इतने दिन का वक्त

# 1 जुलाई से आपको वेटिंग का टिकट नहीं मिलेगा. रेलवे ने फैसला किया है कि वह अब यात्रियों को केवल कन्फर्म टिकट या आरएसी टिकट ही देगा. वेटिंग लिस्ट के टिकट से अब मुक्ति मिल जायेगी.

# अभी तक यात्रियों को केवल अंग्रेजी भाषा में ही टिकट दिया जाता था, लेकिन 1 जुलाई के बाद से हिंदी व अन्य कई क्षेत्रीय भाषाओं में भी टिकट दिए जायेंगे. इसके लिए टिकट बुक करते समय भाषा का चुनाव करना होगा. रेलमंत्री प्रभु का नया फरमान ,ट्रेनों के एसी-2 कोच हटाये जायेंगे, वजह काफी हैरान करने वाला है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here