आजकल लगभग सभी के पास स्मार्टफोन है और इसके जरिए अब दुनिया में सबकुछ संभव है. हम सभी जानते होंगे कि किसी भी अपराधी को पकड़ने तथा कोई भी क्राइम को सुलझाने के लिए मोबाइल का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि अब मोबाइल से छेड़खानी करने पर आपको जेल भी हो सकती है? 1 जुलाई से महंगे होंगे इम्पोर्टेड स्मार्टफोन, इंटरनेट पर इन स्मार्टफोंस के लिए करनी होगी जेब ढीली!

ऐसे हो सकती है जेल 

जी हां, कोई व्यक्ति अगर अपने फोन के साथ ज्यादा छेड़छाड़ करता है, तो उसे जेल जानी पड़ेगी. दरअसल मोबाइल के जरिए आजकल बढ़ रहे अपराध पर लगाम कसने के लिए टेलिकॉम विभाग नया क़ानून पेश करने जा रहा है. नए कानून के तहत जो भी व्यक्ति मोबाइल के आईएमईआई नंबर से छेड़छाड़ करता है, तो उसे तीन साल तक की जेल हो सकती है. इसको लेकर टेलिकॉम विभाग के अधिकारी ने कहा है कि गलत आईएमईआई नंबर के चलते किसी भी मोबाइल को ट्रैक करने में बहुत ही मुश्किल होता है, इसीलिए विभाग ऐसा कानून लाने जा रहा है, जिससे आईएमईआई नंबर बदलने वालों पर आपराधिक कार्यवाही की जाएगी.

टेलिकॉम विभाग का निर्देश 

इसके अलावा टेलिकॉम विभाग ने मोबाइल ऑपरेटरों को भी सख्त निर्देश दिए हैं कि वो ऐसे किसी भी व्यक्ति को अपनी सेवा प्रदान ना करें जोकि गलत आईएमईआई नंबर वाले हैंडसेट का इस्तेमाल करता है, हालांकि इसको पहचानना थोड़ा कठिन है लेकिन टेलिकॉम विभाग के निर्देशों का पालन करना मोबाइल ऑपरेटरों का फर्ज है. बता दें कि टेलिकॉम एन्फोर्समेंट रिसोर्स एंड मॉनिटरिंग सेल के रिपोर्ट के अनुसार ऐसे 18000 हैंडसेट भारत में मौजूद हैं, जोकि गलत आईएमईआई नंबर द्वारा संचालित होते हैं.

क्राइम कंट्रोल होगा 

यह टेलिकॉम विभाग द्वारा लिया गया एक कारगर फैसला है, उम्मीद है इससे मोबाइल द्वारा बढ़ रहे क्राइम को आसानी से कंट्रोल किया जा सकेगा. लांच हुआ सैमसंग का नया स्मार्टफोन, जाने कीमत और फीचर्स

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here