जब क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने अपना क्रिकेट डेब्यू किया था, तो वह मात्र 16 साल और 205 के दिन थे.

सचिन की अद्भुत प्रतिभा और भारत में क्रिकेट कॉम्पीटिशन कम होने के कारण सचिन को इतनी जल्दी भारतीय टीम में खेलने का मौका मिला था, लेकिन आज ऐसा बिलकुल नहीं है. भारतीय टीम के पास अभी वर्तमान में सचिन की तरह ही कई युवा प्रतिभा खिलाड़ी है, लेकिन उन्हें भारतीय टीम में मौका नहीं मिल पा रहा है. आज हम आपकों अपने इस खास लेख में सचिन जैसी काबिलियत रखने वाले पांच खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे.

शुभम गिल

वर्तमान में भारतीय अंडर-19 टीम के सदस्य व पंजाब के लिए घरेलू क्रिकेट खेलने वाले शुभम गिल भारतीय क्रिकेट का एक चमकता सितारा है.

2017 में इंग्लैंड में हुई अंडर-19 सीरीज में शुभम ने वनडे में लगातार दो शतक जमाये थे. शुभम के शानदार प्रदर्शन की बदौलत ही भारतीय टीम ने इंग्लैंड की अंडर-19 टीम को इंग्लैंड की धरती में 5-0 से सीरीज  हराई थी.

अनमोलप्रीत सिंह 

पंजाब के अनमोलप्रीत सिंह ने वर्तमान रणजी ट्रॉफी मैचों में अपने बल्ले से सनसनी मचाई हुई है. वह अबतक रणजी में दुसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज है.

अनमोलप्रीत सिंह रणजी में तीन दोहरे शतक के साथ 753 रन बना चुके है. 2016 के अंडर-19 विश्व कप में भी अनमोल ने भारतीय टीम के लिए 72 रन की मैच विनिंग पारी खेली थी.

राहुल चाहर

18 साल के राहुल चाहर आईपीएल 2017 में पुणे की टीम के लिए खेल चुके है और उन्होंने अपनी शानदार लेग स्पिन गेंदबाजी से हाशिम अमला जैसे दिग्गज खिलाड़ी का विकेट भी चटकाया था. राहुल कुछ महीने पहले ही भारत की अंडर-19 टीम के साथ इंग्लैंड दौरे पर गये थे और उन्होंने वहां अपनी गेंदबाजी की धूम मचाई थी और खूब विकेट झटके थे.

पृथ्वी शाँ

मुंबई के पृथ्वी को सबसे प्रतिभाशील युवा खिलाड़ी के रूप में देखा जा रहा है. 2016-17 के रणजी सीजन में पृथ्वी शाँ सुर्खियों में छाये हुए है. वह अपने पिछले सात मैचों में पांच शतक लगा चुके है और उन्होंने हाल में त्रिपुरा के खिलाफ मात्र 25 गेंदों पर ही अर्धशतक भी लगाया था.

वाशिंगटन सुंदर

तमिलनाडु के 18 वर्षीय वाशिंगटन सुंदर एक स्पिन गेंदबाजी ऑलराउंडर है. वाशिंगटन सुंदर ने आईपीएल 2017 पुणे के लिए खेला और पुणे की टीम को फाइनल तक पहुँचाने में अहम भूमिका निभाई थी वह इस साल हुए तमिलनाडु प्रीमियर लीग में भी ‘मैन ऑफ़ द सीरीज’ रहे थे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here