आज शनिवार, 24 फरवरी को दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच तीन टी ट्वेंटी मैचों की श्रृंखला का अंतिम और निर्णायक मुकाबला खेला गया. टीमों के बीच यह बड़ा मैच न्यूलैंड्स, केपटाउन के मैदान पर खेला गया. अंतिम टी20I का आगाज मेजबान दक्षिण अफ्रीका टीम के कप्तान जेपी डुमिनी के टॉस जीतने के साथ और जेपी डुमिनी ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया.

टीम इंडिया ने टॉस हारकर पहले खेलते हुए अपने 20 ओवर के खेल में 7 विकेट के नुकसान पर 172 रनों का स्कोर बनाया. टीम के लिए शिखर धवन 47 और सुरेश रैना 43 ने सबसे ज्यादा रन बनाए. साउथ अफ्रीका की टीम के सामने मैच जीतने के लिए 173 रनों का लक्ष्य था, लेकिन इस बड़े लक्ष्य के सामने मेजबान टीम सिर्फ 165/5 रन बनाने में सफल रही और यह मैच 7 रनों से हार गयी.

टीम इंडिया इसी जीत के साथ यह टी ट्वेंटी सीरीज बजी पूरे 2-1 के अंतर से जीतने में सफल रही.

आइये डालते हैं, एक नजर इस मैच में बने अहम रिकार्ड्स पर :-

1 . भारतीय टीम का न्यूलैंड्स, केपटाउन के मैदान पर यह पहला टी20I मैच रहा.

2 . 31 वर्षीय साउथ अफ्रीकी खिलाड़ी क्रिस्टियन जोंकर का अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में यह पहला मैच रहा. साउथ अफ्रीका के लिए टी20I डेब्यू करने वाले वह 76वें खिलाड़ी बने.

3 . बतौर कप्तान रोहित शर्मा का टीम इंडिया के लिए विदेशी सरजमी पर यह सबसे पहला मैच रहा.

4 . रोहित शर्मा को इस मैच में भी अपनी पहली श्रृंखला खेल रहे तेज गेंदबाज जूनियर डाला ने अपनी गेंद पर आउट किया. इस सीरीज के तीनों के तीनों मैचों में जूनियर डाला ने रोहित शर्मा को आउट किया हैं. आप सभी की जानकारी  लिए बता दे, कि ऐसा पहली बार देखने को मिला हैं, जब कोई भारतीय बल्लेबाज तीन लगातार टी20I पारियों में एक ही गेंदबाज के खिलाफ आउट हुआ हो.

5 . विराट कोहली ने इस पूरे अफ्रीकी दौरे पर कुल 14 पारियों के दौरान 871 रन बनाये. किसी भी कप्तान द्वारा एक विदेशी दौरे पर बनाये गये यह सबसे ज्यादा रन रहे. इस मामले में किंग कोहली ने साउथ अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ (803) का रिकॉर्ड तोड़ा. ग्रीम स्मिथ (13 पारियां बनाम इंग्लैंड, 2003).

6 . यह पहला मौका रहा जब टीम इंडिया साउथ अफ्रीका के खिलाफ कोई टी20 जीतने में सफल रही हो, वो भी उन्हीं की सरजमी पर.

7 . रोहित शर्मा टीम इंडिया के लिए बतौर कप्तान अपने पहले चार मैच लगातार जीतने वाले पहले कप्तान बने.

8 . यह सातवां ऐसा मौका रहा जब टीम इंडिया किसी द्विपक्षीय टी ट्वेंटी सीरीज का निर्णयका मुकाबला जीतकर श्रृंखला जीतने में कामयाब हुई हो.

9 . जेपी डुमिनी (55टी20 में साउथ अफ्रीका के लिए खेलते हुए उनका यह 11वां अर्द्धशतक रहा. दक्षिण अफ्रीका के लिए इस प्रारूप में सबसे ज्यादा अर्द्धशतक लगाने के मामले में वह पहले स्थान पर पहुंचे और एबी डीविलियर्स {10} का रिकॉर्ड तोड़ा.

10 . भुवनेश्वर कुमार ने इस सीरीज में कुल 7 विकेट अपने नाम किये. किसी एक द्विपक्षीय टी ट्वेंटी सीरीज में टीम इंडिया के लिए बतौर तेज गेंदबाज सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज रहे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here