इंडियन प्रीमियर लीग {आईपीएल}… यह वो नाम हैं, जिसे सुनते हैं, सभी के चहरे एकदम खिल उठते हैं, सभी के चहरो पर आईपीएल का नाम आते हैं एक बड़ी ही मुस्कान और चमक अपने आप ही आ जाती हैं.

आईपीएल 11 का ट्रेलर रिलीज हो चुका हैं और अब बस इन्तजार हैं, तो पूरी फिल्म के बड़े पर्दे पर आने का… यह बात किसी से भी छिपी नहीं हैं, कि आईपीएल को भारत देश के एक त्यौहार की तरह माना जाता हैं.

क्रिकेट के कई नामचीन जानकारों और प्रायोजकों ने तो इस टूर्नामेंट को भारत का त्यौहार भी घोषित कर दिया हैं. अब एक बार फिर से अप्रैल के माह में खेल का त्यौहार दस्तक देने वाला हैं.

हाल में ही गुरूवार, 4 जनवरी को मुंबई की महानगरी में आईपीएल की रिटेंशन पॉलिसी का कार्यक्रम आयोजित किया गया. जहाँ हर एक फ्रेंचाइजी ने अपने अपने पसंदीदा खिलाड़ी को अपनी टीम में रिटेन किया. किसी टीम ने एक ही खिलाड़ी रिटेन किया, तो किसी फ्रेंचाइजी ने दो और तीन.

आईपीएल में पूरे 2 सालों के लम्बे अन्तराल के बाद राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपर किंग्स की टीमें एक बार फिर से मैदान पर कदम रखने जा रही हैं. आप सभी को बता दे, कि 27 और 28 जनवरी को आईपीएल 11 के ऑक्शन का प्रोग्राम रखा जायेंगा.

इस लेख के माध्यम से हम आपको उन पांच मुख्य खिलाड़ियों के बारे में बतायेगे, जिनको राजस्थान रॉयल्स की टीम ऑक्शन में किसी भी हालत में अपनी टीम के साथ जोड़ना चाहेगी.

                           आइये डालते हैं, एक नजर उन पांच खिलाड़ियों के नाम पर:-


ब्रेंडन मैकुलम 

ब्रेंडन मैकुलम एक ऐसा नाम, जो मात्र एक ही ओवर में खेल का रुख बदलने में सक्षम हैं. अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से भले ही ब्रेंडन मैकुलम को सन्यास लिए दो साल हो गये हो, लेकिन अभी भी उनके बल्ले की चमक ठीक वैसी ही हैं, जैसी पहले हुआ करती थी.

राजस्थान रॉयल्स की टीम अपनी टीम में एक दमदार सलामी बल्लेबाज के रूप में ब्रेंडन मैकुल को जरुर अपने दल के साथ जोड़ना चाहेगी. हम सभी ने पहले भी देखा हैं, कि टीम के पास हमेशा से ही एक विस्फोटक सलामी बल्लेबाज की कमी रही हैं, ऐसे में ब्रेंडन पर टीम की निगाहे जरुर लगी रहेगी.


अमित मिश्रा 

सूची में दूसरा नाम करिश्माई स्पिन गेंदबाज अमित मिश्रा का हो सकता हैं. आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजो में मिश्रा का नाम दूसरे नंबर पर आता हैं. इतना ही नहीं, अमित मिश्रा आईपीएल में एक नहीं बल्कि तीन तीन हैट्रिक ले चुके हैं.

हम सभी जानते हैं, कि टी20 क्रिकेट में स्पिन गेंदबाज के खिलाफ रन बनाना इतना आसान नहीं होता और वो भी सामने अगर अमित मिश्रा जैसे फिरकी का फंकार हो, तो कहना ही क्या…

अमित मिश्रा के पास आईपीएल का अच्छा खासा तजुर्बा हैं, वह दिल्ली, डेक्कन चाजर्स और ॆसनराइजर्स हैदराबाद जैसी टीमों के लिए भी खेल चुके हैं.


जयदेव उनादकट 

टीम में एक तेज गेंदबाज की भूमिका के रिक्त स्थान को युवा तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट भर सकते हैं. जयदेव को टी20 स्पेशलिस्ट गेंदबाज के तौर पर गिना जाता हैं और इसका प्रमाण उन्होंने एक बार नहीं, बल्कि अनगिनत बार दिया भी हैं.

जयदेव उनादकट की सबसे अच्छी बात यह हैं, कि उनके पास हर तरह की गेंद हैं और हमें यह नहीं भुलाना चाहिए, कि राजस्थान रॉयल्स की टीम ने रिटेंशन पॉलिसी में स्टीव स्मिथ को रिटेन किया हैं और आईपीएल 10 में स्मिथ और उनादकट एक साथ खेल चुके हैं.

टीम फ्रेंचाइजी और स्टीव स्मिथ की नजरे जरुर जयदेव उनादकट पर टिकी रहेगी. आईपीएल 10 के दौरान जयदेव सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज रहे थे.


कगिसो रबाडा 

राजस्थान रॉयल्स की टीम की पैनी नजरे युवा तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा पर जरुर रहेगी. मौजूदा समय में कगिसो रबाडा अपनी रफ़्तार और तूफानी गेंदों से कहर बरपा रहे हैं. आईपीएल 10 में वह दिल्ली के लिए खेलते हुए नजर आये थे.

इस बार ऑक्शन में सभी फ्रेंचाइजीयों की नजरे उन पर बनी रहेगी. ऐसे हालातो में राजस्थान रॉयल्स कगिसो को जरुर अपने खेमे के साथ जोड़ना चाहेगी.


रॉबिन उथप्पा 

ऑक्शन में इस बार रॉबिन उथप्पा भी नजर आयेगे. हम सभी जानते हैं, कि वह ना सिर्फ एक काबिल सलामी बल्लेबाज हैं, बल्कि एक उम्दा विकेटकीपर भी है. उथप्पा आईपीएल में मुंबई इंडियन्स, रॉयल्स चैलेंजर बैंगलोर, पुणे वारियर्स इंडिया और केकेआर के लिए खेल चुके हैं.

इतना ही नहीं सचिन तेंदुलकर के बाद उपल में ऑरेंज कैप जीतने वाले रॉबिन उथप्पा भारत के एकमात्र बल्लेबाज भी हैं. उथप्पा ना सिर्फ राजस्थान की टीम में एक सलामी बल्लेबाज की भूमिका को पूरा कर सकते हैं, बल्कि एक विकेटकीपर की कमी को भर सकते हैं.

अब यह देखना बहुत ही ज्यादा दिलचस्प रहेगा, कि राजस्थान रॉयल्स इन पांच बड़े खिलाड़ियों पर दावं लगाती हैं… या नहीं…

SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here