भारत के पहले प्रोफेशनल मुक्केबाज विजेंदर सिंह ने कल त्यागराज स्टेडियम में हुए एकतरफा मुकाबले में अपने प्रतिद्वंदी फ्रांसिस चेका को हरा दिया। विजेंदर डब्लूबीओ एशिया पैसिफिक का खिताब को डिफेंड करने उतरे थे। दस मैचों के मुकाबले को पूर्व ओलंपियन विजेंदर ने तीसरे ही राउंड में खत्म कर दिया। विजेंदर लगातार 8वें मैच में विजयी रहे,उन्होंने पिछले मैच में ऑस्ट्रेलिया के मुक्केबाज कैरी होप को हराया था।

 

पहले राउंड में चेका ने दिखाया अपना दम

32 मैच जीत चुके चेका पहले राउंड में अग्रेसिव नजर आए और विजेंदर ने उनके हर पंच को बखूबी डिफेंड किया। लेकिन दूसरा राउंड में पिटते दिखे। विजेंदर ने पहले तो उन्हें देशी स्टाइल में चिढ़ाया। इसके बाद जैसे ही चेका आगे बढ़े उन्हें एक के बाद एक लगातार 5-6 घूसे जड़ दिए।  सानिया ने दिया विवादित बयान कहा इस देश के लिए खेलेगा मेरा बेटा

48 मैचों का अनुभव रखने वाले चेका तीसरे राउंड में माउथ गार्ड पर पंच लगने से घायल हो गए जिसके बाद वे मैच खेलने में असमर्थ हो गए। रैफरी ने जब उनसे पूछा कि क्या वो आगे खेलना चाहते हैं तो चेका ने मना कर दिया। इसी के साथ रैफरी ने मैच का विजेता विजेंदर को घोषित कर दिया।

इस मैच को देखन कई फेमस हस्तियां भी मौजूद थीं। पांच बार की विश्व चैंपियन एमसी मेरीकोम से लेकर गृह राज्यमंत्री किरण रिजिजू तथा पहलवान सुशील कुमार और योगेश्वर दत्त भी विजेंदर का हौसला बढ़ाने के लिए त्यागराज स्टेडियम में मौजूद थे। योग गुरु बाबा रामदेव भी मैच का लुत्फ उठाते दिखाई दिए।

वहीं मुकाबले से पहले शुक्रवार को आधिकारिक तौर पर वजन नापने की प्रक्रिया में विजेंदर और चेका आमने-सामने थे। शांत चित विजेंदर को चेका ने  उन्हें चिढ़ाते हुए कहा कि ‘‘मैं अब रिंग में ही बात करूंगा।’’ जिसका जवाब विजेंदर ने मुस्कुराते हए दिया कि, ‘‘मेरा काम मुक्के जड़ना है और मैं कल (शनिवार) इसे करूंगा। यह खिताब कहीं नहीं जा रहा है।’’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here