Indian players who have engineering degree

जब भी क्रिकेटर्स की बात होती है तो एक बात सुनने को मिलती है कि सभी दिग्गज क्रिकेटर्स पढ़ाई छोड़कर मैदान में उतरे और आज धमाल मचा रहे हैं. जी हां अगर हम बात करें भारतीय टीम के दिग्गज खिलाड़ियों की तो उनमे भी कई ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने बहुत कम पढ़ाई की है लेकिन वह आज अपने करियर में एक बड़ा मुकाम हासिल कर चुके हैं. लेकिन टीम में कई ऐसे खिलाड़ी भी शामिल हैं जिन्होंने पढ़ाई के साथ ही मैदान में भी अपने शानदार प्रदर्शन से अपना नाम किया है. आइये आपको ऐसे ही कुछ खिलाड़ियों के नाम बताते हैं.

जी हां यह बात साफ़ है कि क्रिकेट जगत के इतिहास में जितने भी बड़े दिग्गज खिलाड़ी हैं उन्होंने कम उम्र में ही पढाई छोड़कर हाथ में बैट थाम लिया और आज वह दुनिया भर में अपना नाम कर चुके हैं. दिलचस्प बात यह है कि भारत के ही कुछ ऐसे खिलाड़ी भी हैं जिन्होंने खेल के साथ ही बड़ी डिग्री भी हासिल की हुई है. लजी हां यह सभी खिलाड़ी दक्षिण भारत से आते हैं.

 

अनिल कुंबले 

indian-players-who-have-engineering-degree

भारतीय टीम के सबसे सफल गेंदबाज और दिग्गज खिलाड़ी अनिल कुंबले एक ऐसे क्रिकेटर हैं जिन्होंने अपने फिरकी गेंदबाजी से तो मैदान में बल्लेबाजों को चकमा दिया. साथ ही वह पढ़ाई में भी अवल थे और इस मामले में भी महारथ हासिल की हुई है. अनिल ने ग्रेज्युएशन किया हुआ है और साथ ही बंगलौर के एक कॉलेज से मैकेनिकल इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है. तो कुंबले भारतीय टीम के कोच रहते हुए तो अपना दुनिया में नाम किया है साथ ही वह पढ़ाई में भी सभी खिलाड़ियों में आगे थे.

जवागल श्रीनाथ 

indian-players-who-have-engineering-degree

80 के दशक में भारतीय टीम की गेंदबाजी का ख़ास हिस्सा रहने वाले खिलाड़ी जवागल श्रीनाथ आज भारतीय टीम के साथ बतौर रेफरी की भूमिका निभाते हैं. बता दें कि भले ही आज जवागल टीम का हिस्सा नहीं हैं लेकिन उनके नाम एक ऐसा रिकॉर्ड दर्ज है जिसको कोई भारतीय खिलाड़ी नहीं तोड़ सका है. जी हां वनडे मैच में बतौर पेस गेंदबाज सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड इनके नाम ही है. बता दें कि श्रीनाथ ने इंस्ट्रूमेशन टेक्नोलॉजी में इंजीनियिरंग की डिग्री हासिल की हुई है.

राहुल द्रविड़ 

indian-players-who-have-engineering-degree

भारतीय टीम की दिवार और मिस्त्र भरोसेमंद जैसे टाईटल पाने वाले खिलाड़ी राहुल द्रविड़ भी अधिक शिक्षित हैं. जी हां राहुल ने कोनेवेंट कॉलेज से ग्रेज्युएशन किया है साथ ही सेंट जोसेफ से ही उन्होंने बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में एमबीए की डिग्री हासिल की है. द्रविड़ भी उन दिग्गज खिलाडियों में से एक हैं जो टीम के सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा थे साथ ही राहुल ने टीम की कप्तानी भी संभाली है.

वीवीएस लक्ष्मण 

indian-players-who-have-engineering-degree

भारतीय टीम के पढ़े-लिखे खिलाड़ी में वीवीएस लक्ष्मण का भी नाम शामिल है. जी हां वीवीएस जो टीम इंडिया के पूर्व बल्लेबाज हैं और साथ ही कमेंटेटर भी हैं जो अब मुख्य रूप से मैच के दौरान कमेंट्री करते नजर आते हैं. वीवीएस के पिता एक बड़े डॉक्टर हैं और ऐसे में वीवीएस ने भी अपने पिता का प्रोफेशन अपनाते हुए एमबीबीएस की पढ़ाई की है. लेकिन वीवीएस ने पढ़ाई करने के बीच में ही क्रिकेट को अपना लिया और बन गए खिलाड़ी. हालांकि वीवीएस के पास दिल्ली यूनिवर्सिटी से डॉक्टरेट की मानद उपाधि भी हासिल है.

आर अश्विन 

Ravichandran ashvin talk about jadeja

टीम इंडिया के दिग्गज स्पिनर आर अश्विन भी इस फेहरिस्त में शामिल हैं. जी हां अश्विन ने एंग्लो इंडियन स्कूल से पढ़ाई करने के बाद एमएसएन कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरंग से इन्फोर्मेशन टेक्नोलॉजी में इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की हुई है. तो वहीं इन दिनों वह टीम के साथ एक अहम भूमिका निभाते हैं और दिग्गज खिलाड़ी के रूप में पहचाने जाते हैं. तो अश्विन भी एक बीटेक के साथ डिग्री होल्डर हैं लेकिन क्रिकेट में बेशुमार दिलचस्पी की वजह से उन्होंने अपनी पढ़ाई छोड़ दी.

मुरली विजय 

indian-players-who-have-engineering-degree

भारतीय टीम के ओपनर मुरली विजय आज एक बड़े खिलाड़ी हैं लेकिन आपको बता दें कि वह बचपन में पढ़ाई में काफी कमजोर थे. 12वीं क्लास में फेल होने के बाद विजय ने पढ़ाई छोड़ दी थी. लेकिन बाद में विजय ने चेन्नई के विवेकानंद कॉलेज से ग्रेज्युएशन हैं. साथ ही विजय ने इक्नोमिक्स और फिलोसफी में डिग्री भी धारण की है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here