LONDON, ENGLAND - JULY 21: India celebrate winning the 2nd Investec Test match between England and India at Lord's Cricket Ground on July 21, 2014 in London, United Kingdom. (Photo by Gareth Copley/Getty Images)

पिछले दो साल भारतीय टीम के लिए काफी कामयाब साल रहे है भारतीय टीम ने अपने दो साल के इस सुनहरे सफर में विश्व की कई मजबूत टीमो को पटकनी दी.

खासतौर से टेस्ट क्रिकेट में, तो भारतीय टीम के लिए पिछले दो साल काफी कामयाबी भरे रहे, क्योंकी भारतीय टीम ने इस दौरान टेस्ट में लगातार 8 सीरीज जीती है, लेकिन अब असली चुनौती भारतीय टीम के लिए साउथ अफ्रीका को उसी की जमीन में हराने की होगी.

बीसीसीआई के करीबी सूत्रों के अनुसार, साउथ अफ्रीका के इस महत्वपूर्ण दौरें के लिए भारतीय टेस्ट टीम का ऐलान अब दिल्ली टेस्ट मैच के दौरान 4 दिसंबर को हो जायेगा और आज इसी के चलते हम आपकों उन 15 खिलाड़ियों के नाम बताएंगे, जिन्हें भारतीय चयनकर्ता साउथ अफ्रीका के इस महत्वपूर्ण दौरे में भेज सकते है.

आइये डालते है एक नजर भारत की साउथ अफ्रीका दौरे की संभावित 15 सदस्यी टीम पर :

विराट कोहली (कप्तान)

भारतीय टीम की कमान साउथ अफ्रीका दौरें में विराट कोहली के हाथ में ही होगी. विराट कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ वनडे और टी20 मैचों से आराम लिया हुआ है. वह साउथ अफ्रीका में पूरी तैयारी के साथ जाना चाहेंगे और अफ्रीका के इस दौरे को अपने लिए कुछ खास बनाना चाहेंगे.

अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान)

साउथ अफ्रीका दौरें में भारतीय टीम की उपकप्तानी अजिंक्य रहाणे के हाथ में होगी. श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में रहाणे कुछ खास नहीं कर पाये थे, लेकिन साउथ अफ्रीका दौरें को रहाणे अपने लिए खास बनाना चाहेंगे और भारतीय टीम के मध्यक्रम की जिम्मेदारी भी रहाणे के ऊपर ही होगी.

शिखर धवन 

शिखर धवन का भी साउथ अफ्रीका दौर के लिए स्थान पक्का है. साउथ अफ्रीका दौरें में शिखर भी अपने बल्ले से खूब रन बरसाना चाहेंगे.

मुरली विजय 

मुरली विजय ने श्रीलंका के खिलाफ लगातार दो शानदार शतक बनाये थे और अफ्रीका दौरे में भी उनका स्थान पक्का है और वह अफ्रीका दौरें में भारत के सबसे महत्वपूर्ण बल्लेबाजों में से एक होंगे.

के एल राहुल 

24 साल के युवा लोकेश राहुल बहुत ही प्रतिभावान खिलाड़ी है. चयनकर्ता लोकेश राहुल को भी साउथ अफ्रीका दौरे में जरुर ले जायंगे.

चेतेश्वर पुजारा

चेतेश्वर पुजारा टेस्ट क्रिकेट में भारतीय टीम की रीड की हड्डी है और भारतीय टीम अपनी इस रीढ़ की हड्डी के बिना साउथ अफ्रीका नहीं जायेगी, इसलिए पुजारा का भी टीम में स्थान पक्का है.

 

रोहित शर्मा 

रोहित शर्मा का भी साउथ अफ्रीका दौरे में स्थान पक्का है. अफ्रीका दौरें में रोहित शर्मा पर भारतीय टीम के मध्यक्रम की जिम्मेदारी होगी.

रविचंद्रन अश्विन 

भारतीय टीम के मुख्य ऑलराउंडर रविचंद्रन अश्विन अफ्रीका दौरे में मध्यक्रम की जिम्मेदारी के साथ-साथ अपनी करिश्माई स्पिन गेंदबाजी से भी भारतीय टीम को जीत दिलाने का भार होगा.

रिद्धिमान साह

भारतीय टीम के लिए विकेटकीपर बल्लेबाज की भूमिका रिद्धिमान साह बखूबी निभा रहे है, इसलिए साह का भी साउथ अफ्रीका दौरें में जाना तय है.

रविन्द्र जडेजा

भारतीय टीम के दुसरे स्टार स्पिन ऑलराउंडर रविन्द्र जडेजा का फॉर्म शानदार है, इसलिए जडेजा का भी साउथ अफ्रीका जाना तय है.

हार्दिक पंड्या  

साउथ अफ्रीका दौरे में भारतीय टीम को तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर की जरुरत पड़ेगी, इसलिए भारतीय टीम हार्दिक पंड्या को अफ्रीका दौरें में जरुर ले जायेगी.

भुवनेश्वर कुमार 

स्विंग के सुल्तान भुवनेश्वर कुमार श्रीलंका के खिलाफ खेले गये अपने लास्ट टेस्ट मैच में मैन ऑफ़ द मैच रहे थे. साउथ अफ्रीका की तेज गेंदबाजी वाली परिस्थितियों को देखते हुए भुवी का अफ्रीका दौरे का टिकट पक्का है.

इशांत शर्मा 

इशांत शर्मा का हलियाँ रणजी फॉर्म शानदार रहा है और उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ दुसरे टेस्ट मैच में भी शानदार गेंदबाजी करके अपना शानदार फॉर्म दिखाया था. इसलिए इशांत का भी अफ्रीका जाना तय है.

मोहम्मद शमी 

मोहम्मद शमी का टेस्ट क्रिकेट में पिछले कुछ समय से शानदार प्रदर्शन रहा है. अफ्रीका दौरे में भी भारतीय टीम के सबसे महत्वपूर्ण गेंदबाज मोहम्मद शमी ही रहेंगे. इसलिए भारतीय टीम अपने इस अहम तेज गेंदबाज को अफ्रीका दौरे में जरुर ले जायेगी.

उमेश यादव 

उमेश यादव के लिए पिछले दो साल टेस्ट क्रिकेट में बहुत ही शानदार रहे है और अफ्रीका दौरे में भी उनका चयन पक्का है. वह अपनी तेज गेंदबाजी से अफ्रीका की पिचों में कहर बरपाना चाहेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here