विराट कोहली क्रिकेट की किताब में लगातार कीर्तिमान दर्ज कराते जा रहे हैं. वह प्रति मैच कुछ न कुछ ऐसा कारनामा करते हैं जो उन्हे अन्य खिलाड़ियों से बहुत आगे ले जाता है. कोलकाता के ईडन गार्डन में खेले गये पहले टेस्ट में विराट कोहली ने एक और शतक लगा दिया. यह उनका अंतर्राष्ट्रीय मैचों में लगाया गया 50वां शतक था. इस शतक के साथ वह भारत के दूसरे और विश्व के 8वें खिलाड़ी बन गये. दिलचस्प यह है कि 50 शतक लगाने वाले हासिम अमला को छोड़ सभी खिलाड़ी संन्यास ले चुके हैं.

विराट कोहली की तुलना सचिन से हो रही है, ऐसे में इस शतक के साथ उन्होंने सचिन के किस रिकॉर्ड को छुआ और किस रिकॉर्ड के पास पहुचे आइये डालते हैं नजर-

सचिन से भी तेज कोहली-

सचिन तेंदुलकर के नाम शतकों का शतक (टेस्‍ट में 51 और वनडे में 49 शतक) है. वह विश्व के पहले बल्लेबाज हैं. लेकिन विराट कोहली सबसे तेज शतक लगाने के मामले हाशिम अमला के साथ संयुक्त रूप से पहले खिलाड़ी बन गये हैं. विराट कोहली और हासिम अमला ने 348 पारियों में शतक लगाया है. वहीं सचिन को 50 शतक लगाने में 376 पारियां खेलनी पड़ी थीं.

9 साल हुए कोहली को जबकि सचिन को हुए थे इतने साल-

विराट कोहली ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 2008 को अपना डेब्यू किया था. उन्होंने 9 सालों में अपने 50 शतक लगा डाले, कोहली ने अपना शतक श्रीलंका के ही खिलाफ लगाया था. वहीं यदि बात करें महान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर की तो उन्होंने अपना पहला मैच 1989 को पाकिस्तान के खिलाफ खेला था, वहीं उन्होंने अपना पहला शतक इंग्लैंड के खिलाफ एक साल बाद लगाया था. लेकिन सचिन को 50 शतक लगाने में 11 साल लग गये थे. इस लिहाज से कोहली इस मामले में भी आगे निकल गये.

इस लिहाज से सचिन हैं कोहली से बहुत आगे-

विराट कोहली कुछ मामलों में 50 शतक लगाने में सचिन से भले ही आगे निकल गये हों मगर इस मामले में सचिन, विराट कोहली से आगे हैं. वह हैं उम्र का फासला. सचिन ने अपने 50 शतक केवल 27 साल की उम्र में ही पूरे कर लिए थे, जबकि विराट कोहली ने अपने 50 शतक 29 साल की उम्र में पूरे किए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here