आपकों तो पता ही है, कि कई बुकि लोग क्रिकेटरों को खरीदने के लिए लालच देते है और उनसे मैच फिक्सिंग करवा लेते है और ऐसा ही कुछ बुकि लोग आईसीसी के मैचों में करने की कोशिश करते रहते है, लेकिन आपको जानकर बहुत खुशी होगी, कि कुछ खिलाड़ियों को फिक्सिंग करने के लिए बड़ी रकम ऑफर हुई थी, लेकिन उन खिलाड़ियों ने यह ऑफर ठुकरा दिया था.

आईसीसी की रिपोर्ट में हुआ खुलासा

icc

दरअसल इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिलिंग (आईसीसी) ने एक रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है. इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिलिंग (आईसीसी) ने अपनी इस रिपोर्ट में उन तीन कप्तानो का नाम बताया है. जिन्होंने बुकियो से एक बड़ी रकम लेने से इंकार कर दिया था.

सरफराज और क्रिमर ने ठुकराया बुकियो का ऑफर 

sarfaraj ahmed

गार्जियन की एक रिपोर्ट के मुताबिक फिलहाल इन तीन क्रिकेटर्स में से दो के नाम का खुलासा हो गया है. आपकों जानकर आश्चर्य होगा, कि इसमें पहला नाम पाकिस्तान के कप्तान सरफराज अहमद का है.

श्रीलंकाई टीम और पाकिस्तान टीम के बीच अक्टूबर में खेली गई पांच मैचों की वनडे सीरीज में पाकिस्तान के कप्तान सरफराज अहमद को दुबई में एक कि ने उन्हें स्पॉट फिक्सिंग करने की पेशकश की थी.

लेकिन सरफराज ने ना केवल इस पेशकश को ठुकरा दिया, बल्कि इस मामले की जानकारी उन्होंने भ्रष्टाचार निरोधक सुरक्षा इकाई के अधिकारियों को भी दी थी.

इस रिपोर्ट में दूसरा नाम जिमबाब्वे के कप्तान ग्रीम क्रिमर का है. सट्टेबाजो ने क्रीमर से वेस्टइंडीज के साथ अक्टूबर में हुई टेस्ट सीरीज के दौरान संपर्क किया था, लेकिन क्रीमर ने भी यह पेशकश ठुकरा दी थी और उन्होंनेभी इस बात की जानकारी आईसीसी के भ्रष्टाचार निरोधक सुरक्षा इकाई के अधिकारियों को दे दी थी.

तीसरे कप्तान का भी नाम जल्द होगा सार्वजानिक

icc captain

हालाँकि, अभी आईसीसी की इस रिपोर्ट में उस तीसरे कप्तान का नाम नहीं बताया गया है, लेकिन जल्द ही आईसीसी उस तीसरे कप्तान का भी नाम सार्वजानिक करने वाली है.

5,000 यूएस डॉलर से लेकर 150,000 डॉलर तक ऑफर किये गये 

booki

रिपोर्ट के मुताबिक, आईसीसी इंटरनेशनल क्रिकेट स्तर को बेहतर बनाने के लिए इस तरह के सात ‘लाइव’ मामलो की जाँच कर रही है. गार्जियन के मुताबिक क्रिकेटर्स को फिक्सिंग में शामिल करने के लिए सट्टेबाजो इतनी रकम ऑफर करते है जिनके बारे में आप सोच भी नहीं सकते. क्रिकेटर्स को मैच फिक्स करने के लिए 5,000 यूएस डॉलर से लेकर 150,000 डॉलर तक ऑफर किये जाते है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here