भारतीय रेलवे ने ट्रेन की बोगियों से जुड़ा एक बड़ा फैसला लिया है. इस फैसले को विभिन्न ट्रेनों की 40 हजार बोगियों पर लागू किया जायेगा. इस फैसले के तहत अब बोगियों से एक-एक टॉयलेट को हटा दिया जाएगा और इस जगह का उपयोग दूसरे काम के लिए किया जाएगा.

यह भी पढ़ें – मोदी सरकार की जनता पर नई मार : रेल के एसी कोच में कंबल मिलने पर लग सकती है रोक, हो सकता है ये बदलाव!

दरअसल रेल की बोगियों में खाने की प्लेट्स और कैरेट्स को रखने के लिए जगह नहीं बचती इसलिए यह फैसला लिया गया है कि एक-एक टॉयलेट को  हटवाकर उसकी जगह इन्हें रखा जाएगा.

अभी ट्रेन की हर बोगी में चार-चार टॉयलेट होते हैं. नए फैसले को लागू करने के बाद हर बोगी में 3 टॉयलेट होंगे. इसके लिए 40 हजार बोगियों के लिए नया डिजाइन तैयार किया जाएगा. फिलहाल बोगियों में खाने की प्लेटों को दरवाजे ले पास रखा जाता है. इससे सफाई और यात्रियों के स्वास्थ्य दोनों पर ही बुरा असर पड़ता है.

यह भी पढ़ें – JOBS : डिप्लोमा धारको के लिए रेलवे में निकली हैं बंपर भर्तियां, मोटी सैलरी के साथ मिलेगी रेल में सफर करने पर छूट

बोगियों को दोबारा डिजाइन करने के लिए स्पेन और चीन से लोग बुलाये जा रहे हैं. भारतीय रेलवे ने 5 हजार जर्मन एल.एच.बी. कोच बनाने का भी फैसला लिया है. इन कोचों में चार टॉयलेट के अलावा खाने का सामान रखने के लिए भी जगह होती है. भारतीय रेलवे ने फैसला लिया है कि वह भविष्य में एल.एच.बी. कोच ही बनायेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here