what-is-it-you-can-not-sleep-in-night

आजकल की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अक्सर नींद ना आने की बिमारी के शिकायत करते हैं। बहुत से लोग तो ऐसे हैं जो इस समस्या को स्वीकार करने को भी तैयार नहीं  होते हैं। लेकिन ये आपके दिमाग और शरीर के लिए काफी हानीकारक साबित हो सकता है। क्योंकि आपको तनाव की स्थिति में अपना बेस्ट देने के लिए अच्छी नींद का आना जरूरी है। चलिए आपको बताते हैं कि, आखिर वे कौन से कारण है जिनकी वजह से आपकी रातों की नींद उड़ गई है।

एक रिसर्च के अनुसार लगभग 25-30 फीसदी लोग नींद ना आने की समस्या से परेशान हैं। जबकि, 10 प्रतिशत लोग इनसोम्निया  के शिकार होते हैं। चलिए अब आपको बताते हैं कि आखिर आपको नींद क्यों नहीं आती-

सोने का टाइम फिक्स नहीं होता

 

लोग आजकल इतने बिजी हो गए हैं कि एक तय समय पर ना तो सोत हैं और ना ही जागते हैं। इससे उनकी नींद भाग जाती है। क्योंकि शरीर को पता ही नहीं होता कि उसे कब रिलैक्स होना है। रात को नींद न आने की ये सबसे बड़ी वजह है।

वर्कआउट


कुछ लोगों की आदत होती है कि वह सोने से पहले वर्कआउट यानी एक्सरसाइज करते हैं। ऐसा करने से अपकी हार्ट बीट बढ़ जाती है जिसे नॉर्मल होने में 4 घंटे लग जाते हैं। इसलिए सोने से 4-5 घंटे पहले वर्क आउट ना करें।

टीवी देखना


बहुत से लोग ऐसे हैं जो सोते समय टीवी देखते हैं। टीवी पर चल रहे प्रोग्राम्स का असर आपकी नींद पर पड़ता है। स्टडीज के मुताबिक, सोने जाने से पहले टीवी पर कोई हॉरर प्रोग्राम या सैड सीन देखने से भी नींद भाग जाती है।

कैफीन

 
कॉफी को भी नींद का दुश्मन कहा जाता है। दरअसल , कैफीन नींद को लाने की जगह भगा देती है। रात को भरपूर और गहरी नींद लेने के लिए सोते समय इन्हें अवाइड करें।

उम्र 


हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, अगर आपकी उम्र 50-60 साल के बीच है तो आपकी नींद का गायब होना लाजमी है। इस उम्र में नींद कच्ची होती है और कई टूट जाती है। इसलिए इस उम्र के लोग ज्यादा परेशान न हों।

बिजी शेड्यूल


कई बार अपने बिजी शेड्यूल के चलते भी आपको सही से नींद नहीं आती। इससे आपका दिमाग तनाव में रहता है और नींद आने के लिए आपके दिमाग का शांत होना बहुत जरूरी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here