Image result for पाइनएपल

हमारे शारीर के अच्छी सेहत के लिए लो कैलोरी पाइनएपल बहुत ही फायदेमंद साबित हो रहा है. इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन के साथ साथ विटामिन ए की मात्रा भी ज्यादा होती है. जोकि सेहत के लिए बहुत ही जरुरी है. इसके अलावा इसमें आयरन की मात्रा भी रहती है और इसको बनाना बहुत ही आसन है, साथ ही इसे बनाने में ज्यादा समय भी नहीं लगता है.

यह भी पढ़े: क्या आपने कभी प्याज की चाय पी है?

बनाने के लिए जरुरी तत्व:

पिसा हुआ पाइनएपल, घी, चीनी, सुजी, फाइट फ्री दूध, केसर मिला हुआ दूध, इलायची पाउडर.

बनाने का तरीका 

सबसे पहले आप मिक्सर में पिसे हुए पाइनएपल को गर्म करें. उसके बाद इसमें थोड़ी सी चीनी डालें. चीनी डालने के बाद इसे अच्छी तरह से मिला लें. लगभग  3-4 मिनट तक मिलायें. इसमें एक बात का ध्यान रखना होगा कि आपके पाइनएपल पके हुए होने चाहिए, क्योंकि अगर पाइनऐपल कच्चे हुए तो इसका स्वाद कड़वा हो जाएगा. 3-4 मिनट तक पकाने के बाद आप का यह मिश्रण तैयार हो जाएगा.

01

अब आप को सूजी को तैयार करना है. इसके लिए आप को एक पैन में धी गर्म कर उसमें सूजी डाल दें. अब इसे गुलाबी रंग होने तक धीमी आंच पर अच्छी तरह से भूनें.

02

जब सूजी गुलाबी रंग का हो जाए तो इसमें दो कप लो फैट दूध और दो कप पानी डालें. अब इसे गाढ़ा होने तक पकाएं. पकाने के बाद इसमें स्वाद के अनुसार सूगर सब्सटीट्युट पाउडर डाल कर पकाते रहे. इसके बाद इसमें पाइनएपल का मिश्रण डाल दें और धीमी आंच पर हिलाते रहें.

Image result for पाइनएपल

अब सूजी और पाइनएपल के गाढ़े पेस्ट में केसर डालें. केसर डालने से पहले उसे 2-3 चम्मच दूध में गर्म कर लें. अब लास्ट में इसमें इलाएची डालें. इस तरह से आपका सीरा तैयार हो गया. इसे एक बाउल में निकाल लें.

यह भी पढ़े: अदरक और एलोवेरा के ये फायदे जान आप भी हो जायेंगे हैरान

इस तरह से आप का पाइनएपल शीरा तैयार हो गया है. अब आप इसे गरमा-गरम परोसिए. इसे अच्छी तरह से सजाने के लिए आप उपर से बादाम डाल भी  सकते हैं.

 

 

SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here