हम अक्सर पैकेट वाले खाने को अच्छा मानते हैं. अक्सर हम सोचते हैं कि एक पैकेट चिप्स और दो-चार बिस्कुट खा लेने से हमारी सेहत को कोई नुकसान नहीं होगा लेकिन यह सोचना बिलकुल गलत है. ये सारी पैकेट वाली चीजें आपके लिए बहुत ही खतरनाक हैं भले ही ये दिखने में कितनी भी अच्छी क्यों ना लगती हों. इनका नुकसान आपको तुरंत तो नहीं पता चलता लेकिन शरीर पर इनका प्रभाव होता ज़रूर है. आइये आज आपको ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में बताते हैं जो आपको काफी नुकसान पहुंचा सकती हैं.

आलू चिप्स…

आलू चिप्स में बहुत अधिक मात्रा में कैलोरी मौजूद होती हैं. इनमें मौजूद सोडियम आपके ब्लड प्रेशर को भी काफी बढ़ा सकता है. चिप्स के एक 100 ग्राम के पैकेट से आपको 500-600 कैलोरी मिलती हैं, इतनी कैलोरी आपके लिए नुकासानदायक हैं.

पैक्ड जूस…

पैकेट वाले जूस में जूस नहीं होता भले ही कम्पनीज कितना भी दावा कर लें. इन पैकेट्स में आपको बहुत मात्रा में शुगर के अलावा असली जूस का एक कतरा भी ना मिलेगा. एक गिलास पैक्ड ऑरेंज जूस पीने से अच्छा है कि आप एक संतरा खा लें.

गैस से भरी ड्रिंक्स…

ये सारी ड्रिंक्स हमारे लिए हानिकारक हैं और हम सभी यह बात जानते हैं. इनमें शुगर की बहुत अधिक मात्रा पाई जाती है. यह शुगर  हमारे लिए आगे चलकर बहुत खतरनाक साबित हो सकती है.

बिस्कुट…

आपको लगता होगा कि बिस्कुट खाने से क्या नुकसान हो सकता है लेकिन आपको बता दें कि पहली बात तो यह मैदा से बनाए जाते हैं और दूसरे इनमें हाइड्रोजनेटेड ऑयल का प्रयोग किया जाता है. इसलिए इनका सेवन भी अच्छा नहीं है.

नूडल्स…

ये भी मैदा से बनाई जाती हैं और यह आपके पाचनतंत्र को भी खराब कर सकती हैं. इसके अलावा ये आपके शुगर लेवल में भी परिवर्तन करती हैं. नूडल्स का सेवन भी आपको नुकसान पहुंचा सकता है.

नमकीन…

यह भी आपको काफी नुकसान पहुंचा सकती है. नमकीन में मसाले, हाइड्रोजनेटेड आयल आदि अधिक मात्रा में मौजूद होता है. इसलिए इसका नियमित सेवन आपको बीमार बना सकता है.

सूप…

यह आपके पाचन को खराब करने में बहुत बड़ी भूमिका निभा सकते हैं. इनमें गैस को उपजाने वाले तत्व भी पाए जाते हैं. साथ ही इनमें मौजूद रंग आपकी आँतों को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here