हर महिला का सपना होता हैं कि वो सबसे खूबसूरत दिखें। लेकिन मौजूदा समय में सही खानपान न होना चेहरे की खूबसूरती को छीन लेता हैं। दाग-धब्‍बे, डार्क सर्कल और मुंहासे चेहरे को बिगाड़ देते हैं। इतना ही नहीं ज्यादातर महिलाये खूबसूरत दिखने के लिए खूब ब्यूटी पार्लर के चक्‍कर भी लगाती हैं। लेकिन उसके बाद भी उन्हें मनचाहा परिणाम नहीं मिल पाता हैं। इसीलिए हमेशा कहा जाता हैं कि चेहरे की खूबसूरती को निखारने के लिए अपनी स्किन का खास ख्याल रखें।

तो चलिए आज हम आपको इसी कड़ी में बात करते हुए कुछ ऐसे उपायों के बारें में बताएंगे। जिनका उपयोग करने के बाद आपकी खूबसूरती ऐसे ही बरकरार रहेगी।

झुर्रियों को भगाएं बता दें महज एक चम्मच शहद में कुछ बूंदे नींबू के रस की मिलाकर नियमित रूप से चेहरे पर लगाने से झुर्रियाँ नहीं पड़ती है। इतना ही नहीं एक चम्मच गुलाबजल और एक चम्मच दूध और दो तीन बूंद नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाने से स्किन के अंदर चमक बनी रहती हैं।

स्क्रबिंग में करें इस्तेमाल टमाटर के एक टुकड़ें को लेकर चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें। इससे चेहरे की सारी गंदगी अपने आप साफ़ हो जाएगी। बता दें स्किन को साफ़ रखने के लिए स्क्रबिंग बहुत ज्यादा जरुरी हैं। स्क्रब मृत कोशिकाओं और धूल आदि को चेहरे से हटाकर रोमछिद्रों को बंद करने से रोकता हैं।

तैलीय त्वचा से पाएं निजात नियमित रूप से एक चम्मच नींबू का रस में एक चम्मच गुलाब जल के मिश्रण में पिसा हुआ पुदीना मिलाकर करीब एक घंटे के लिए रख दें। इसके बाद इसको चेहरे पर लगाए और 20 मिनट बाद अपने फेस को धों लें। इसको करने से आपके फेस का चिपचिपापन दूर हो जायेगा।

मुंहासे को करें सही

उबले हुए आलू के छिलके को अपने फेस पर नियमित रूप से रगड़ें। इस उपाय को करने के महज कुछ दिन बाद देखेंगे कि आपके चेहरे के मुहासें पहले से ठीक होने लगें हैं।

शहद लाए स्किन में कसावट

अपने फेस की स्किन में कसावट लाने के लिए अपने फेस और गर्दन पर शहद लगाएं थोड़ा सा सूखने के बाद अंगुलियों से धीरे धीरे मसाज करें। इसके सूखने के बाद अपने फेस को गुनगुने पानी से धों लें। इससे त्वचा में कसाव आएगा।

डार्क सर्कल से करें बचाव आखों के नीचे डार्क सर्कल को हटाने के लिए नियमित रूप से बादाम के तेल में शहद मिलाकर लगाएं। इसके बाद इसको हल्के हाथों से मलें। 10 से 15 मिनट बाद चेहरे को धों लें।

क्लीजिंग के लिए करें इस्तेमाल फेस से मेकअप को साफ़ करने के लिए व चेहरे की धूल मिट्टी साफ़ करने के लिए क्लीजिंग जरूरी होती हैं। इसके लिए चावल के आटे में दही मिलाकर एक अच्छा सा पेस्ट बनाये और उस पेस्ट को अपने फेस और गर्दन में लगाए। इसके बाद चेहरा धो लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here