आज दुनिया भर के लोग रेल यातायात का सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं. इसके साथ ही रेल यातायात दुनिया का सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला साधन है. दुनिया में भारत एक ऐसा देश है जहां सबसे लम्बा रेल ट्रैक हैं. इसके साथ ही आप जब रेल में सफ़र करते हैं तो कई जगह ट्रैक जमीन पर, तो कहीं नदी के ऊपर से गुजरता है. आज हम आपको ऐसे रेल ट्रैक के बारे में बताते हैं जिनमें सफ़र करते समय आपके अंदर एक खौफ भर जाएगा. कहीं ट्रेन हवा में चलती है तो कहीं पहाड़ों पर. आइए जानते है ऐसे ही कुछ रेल ट्रेक के बारे में. भारतीय रेलवे की ये 4 ट्रेन करती है सबसे लम्बी दुरी तय

Image result for argentina most dangerous rail track

 

पहाड़ों के बीच से गुजरती ट्रेन :

Image result for mettupalayam to nilgiri mountain rail route

मेट्टूपलयम-कुन्‍नूर-ऊटी से होते हुए नीलगिरी माउंटेन रेलवे ट्रैक गुजरता है. यहां पर ट्रेन पहाड़ियों के बीच से होते हुए ट्रेन गुजरती है. इस दौरान सफ़र करते हुए बहुत डर लगता है.

नदी पर बना सकरा पुल : 

Image result for dangerous rail track in india

इस पुल को देख कर ही आपकी सांसे ऊपर -नीचे हो जाएंगी. तो जरा सोचिए जो इस पुल से गुजरता है उसकी क्या हालत होती होगी. यह पुल नदी के ऊपर बना हुआ है और बहुत ही सकरा है. भारत के रामेश्वरम में पंबन पुल से गुजरने वाला रेल रूट भी भारत के सबसे खतरनाक रेलवे ट्रैक में से एक है.

सुरंगों से गुजरती ट्रेन :

Image result for argentina most dangerous rail track

अर्जन्टीना के इस रेल रूट को ट्रेन ए लॉस न्यूबस कहते हैं. यहां पर ट्रेन काफी उचाई से गुजरती है और सुरंगों के बीच से होते हुए जाती है. इसके अंदर बैठने पर पूरा शरीर ढोल- मोल हो जाता है, क्योंकि जब ट्रेन इस पुल से गुजरती है तो काफी हिलती है. इसकी ऊंचाई बहुत ज्यादा है और यह लोहे के पिलर पर बने पुल से गुजरती है.

घने जंगलों और आसमान छूती उचाई :

Image result for argentina most dangerous rail track

इंडोनेशिया का यह पुल घने जंगलों के बीच से गुजरता है. इसके अंदर ट्रेन में बैठ कर सफ़र करना किसी एडवेंचर से कम नहीं है. दिल की धड़कने तेज़ हो जाती हैं जब इस रेल ट्रेक पर सफ़र करते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here