दिल्ली भारत का एक ऐसा प्रदेश है जहां हर मौसम बहुत ही धाकड़ होता है. चाहे गर्मी ,बारिश हो या ठण्ड सभी मौसम दिल्ली वालों के लिए एक आफत सा बना रहता है. अभी गर्मी का मौसम चल रहा है और देख लीजिये कितनी अधिक गर्मी पड़ रही है. आदमी का बहार निकलना तक मुश्किल सा हो गया है. लेकिन जो मज़बूरी में हैं उन्हें तो अपने दफ्तर और दुकानों की और जाना ही पड रहा है. ऐसे में दिल्ली की कुछ मशहूर कुल्फी वाले हैं जहाँ लोग जाकर इन कुल्फी के लुत्फ़ उठाते हैं और अपने गले को रहत पहुचाते हैं. आइये बताते हैं उन कुल्फी वालों के बारे में….

वीडियो: दिल्ली के मेट्रो की वायरल तस्वीरें, जिन्हें देखकर आपको भी आयेगा इन नमूनों पर हंसी

# कुरेमल मोहनलाल कुल्फी वाले:

दिल्ली के चावडी बाजार में सिथित यह मोहनलाल कुल्फी वाले इतने प्रसिश हैं ककी पुरे दिल्ली से लोग इनकी कुल्फी को चकने आते हैं. आपको बता दें की यह कुल्फी वाला दिल्ली का सबसे पुराना कुल्फी व्यापारी है. इसको दिल्ली में लगभग सो साल हो गए हैं. यह कुल्फी इतनी मजेदार है की इसकी चर्चा केवल दिल्ली मे ही नहीं बल्कि भरता के साथ विदेशों में भी होती है. लोग इसके दीवाने से हो गए हैं. खासकर हापूस आम और जामुन कुल्फी खाने लोग सैट समुंदर पार से यहाँ आते हैं.

कुल्फी की खासियत :

कुल्फी का एक प्लेट 60 रूपए का मिलता है.इस कुल्फी किम्खास बात यह है की पेकिंग के बाद यह कुल्फी दस घंटे तक वैसी ही बनी रहती है. पिघलती नहीं है.

# रोशन दी कुल्फी:

यहाँ की कुल्फी आपके गले को तर कर जाती है. यहाँ पर पिस्ता ,केसर ,आम ,जामुन, सेब बहुत तरह की कुल्फियां मिलती हैं. इसकी कीमत 115 रूपए है.

Image result for kulfi

Image result for kulfi

# दिल्ली हाट:

कुल्फी का असली मजा तो मिटटी के कुल्हड़ में ही है. तो ऐसी ही दूकान है” दिल्ली हाट ” जहां पर आपको मटके वाली कुल्फियां उपलब्ध होंगी. बहुत ही लाजवाब टेस्ट. यहाँ पर आके आप मटके वाली कुल्फी का मजा ले सकते हैं.

Image result for kulfi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here