18-spiciest-dishes-from-around-the-world

अगर आप भी उन लोगों में से एक हैं जिनका मुंह जल रहा हो, आंंखों से आसूं आ रहे हों और माथे पर पसीना आने के बाद भी स्पाइसी फूड खाने से बाज ना आते हों तो आपके लिए खुशखबरी है। आज हम आपके लिए दुनियाभर में फेमस हॉट एंड स्पाइसी फूड की लिस्ट लेकर आएं हैं जिन्हें आपको अपनी लाइफ में एक बार जरूर ट्राइ करना चाहिए।

सुसाइड चिकन विंग्स

जैसा की इसके नाम से ही पता चल रहा है कि इसे खाकर किसी भी स्पासी फूड लवर की भी आंखों से आंसू आ जाएंगे। इस अमेरिकन डिश में तीखी सॉस, काली मिर्च और हरी मिर्चों से तैयार किया जाता है। इस डिश को खाने से पहले अपने पास काफी मात्रा में पानी जरूर रख लें।

श्रिंप क्रिओल

ये दूसरी स्पाइसी रेड हॉट डिश है जो अमेरिका की है। इसमें भी बहुत सारी लाल और हरी मिर्च डाली जाती है। इतना ही नहीं  श्रिंप क्रिओल को गार्निश करने के लिए भी मिर्च का ही यूज किया जाता है।

विंडालू 

विंडालू एक इंडियन डिश है जो गोवा में खूब परोसी जाती है। 15वीं शताब्दी में पुर्तुगीज इसे भारत लेकर आए थे। इस नॉन-वेज डिश में मीट को वाइन-विनेगार और गार्लिक के साथ घोस्ट चिलीज यानी के सबसे तीखी मिर्च के साथ मैरिनेट कर बनाया जाता है।

फाल करी

ये दुनिया की सबसे स्पाइसी करी है जो एशियन और ब्रिटिश बैग्राउंड से बिलॉन्ग करती है। इस करी में 10 प्रकार की तीखी मिर्चों का इस्तेमाल किया जाता है। इसे खाते ही लोग बौरा जाते हैं।

पापा ए ला हॉनकैना 

कहने को तो ये एक आलू की सलाद वाली डिश है, लेकिन इसमें उबले अंडे और पनीर की हॉट चिली सॉस से बनाया जाता है। इसे खाते ही अापके कानों से धूंआं निकला शुरू हो जाए

काउ-काउ

पीली मिर्च से बनी ये एक पेरू डिश है। इस डिश को खाना बहुत ही मुश्किल होता है।

जर्क चिकन

ये एक कैरेबियन हॉट एंड स्पाइसी डिश है। स्कॉच बोनट पेपर और कैरेबियन मसालों से बनी इस डिश को सिर्फ और सिर्फ स्पाइसी फूड लवर ही ट्राई करते हैं।

सिक सिक वाट

इस इथोपियन डिश में पेरिका मिर्च और बहुत से पारंपरिक मसालों का प्रयोग किया जाता है। इसके बाद इसे बहुत सारी सूखी मिर्च और मसलों के मिक्स से गार्निश किया जाता है।

वाट

ये भी इथोपिया की ही डिश है। इस सुपर स्पाइसी डिश में इतनी मिर्च होती है कि खाने वाले की आँख और नाक से पानी बहने लगता है।

टॉम यम

थाइलैंड की ये लजीज डिश का नाम भले ही सिंपल हो लेकिन इसे  खाने के बाद लोगों के पसीने छूट जाते हैं। इसे बनाने के लिए बहुत सी तीखी मिर्चों का उपयोग किया जाता है।

नेउआ पैडप्रिक

एक और थाइलैंड की स्पाइसी डिस जिसे मिर्च मसाले के साथ फ्राइ किया जाता है। इसे गारनिश करने के लिए चिली और जिंजर का पेस्ट इस्तेमाल किया जाता है।

सिचुआन हॉट-पॉट 

चाइनीज फूड के शौकिनों के लिए भी स्पाइसी फूड की कोई कमी नहीं है। सिचुआन नाम की इस चाइनीज डिश से आपकी मसालेदार फूड खाने की भूख मिट जाएगी।

लो बोक विद सिचुआन पेपरकोर्न्स

इस चाइनीज सलाद में भी आपकी स्पाइसी फूड खाने की इच्छा पूरी हो जाएगी। इसमें मिर्च के मसाले इतने डाले जाते हैं कि खाते खाते आपकी जीभ जल जाएगी।

ह्यू ग्यू

ये भी एक चाइनीज व्यंजन है जिसमें सिचुआन पेपर तेल का यूज किया जाता है। इस नॉनवेज डिश को टोफू के साथ बनाया जाता है।

किमची जिजी

ये एक कोरियन स्पासी फूड है जिसे हॉट चिलिज में डूबोकर बनाया जाता है। इस डिश की एक चम्मच खाने से ही आपके पसीने छूट जाएंगे।

सुसाइड बरिटो 

एक और सूसाइड डिस जो कोरिया की है। इसे कोरियन, मैक्सिकन और चाइनीज मिर्च के साथ मिलाकर बनाया जाता है।

समबाल ओलेक

18-spiciest-dishes-from-around-the-world

इस इंडोनेशियन डिश को स्पैनिश, हबनैरो, कायने जैसी बला की तीखी मिर्चों से बनाया जाता है। इसे खाने पहले एक बार जरूर सोच लें।

ओटक-ओटक

ये स्पाइसी डिस इंडोनेशिया, मलेशिया और सिंगापुर में काफी फेमस है। ये एक फिश केक है जिसमें सूखी मिर्चों का खूब प्रयोग किया जाता है। इसे खासतौर पर सिर्फ केले के पत्ते पर ही सर्व किया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here