पीरियोडिक ड्रामा बनाना हमेशा से ही हिंदी फिल्म इंडस्ट्री का शगल रहा है। बहुत से फेमस डायरेक्टर इस तरह के जॉनर की फिल्में बनाते हैं इस तरह की फिल्मों का भरपूर फायदा उठाते हैं। ऐसी ही एक और फिल्म आ रही है जिसका नाम है पद्मावती। इस फिल्म को संजय लीला भंसाली डायरेक्ट कर रहे हैं जिसमें दीपि‍का पादुकोण, रनवीर सिंह, शाहि‍द कपूर लीड रोल निभा रहे हैं। हाल ही में इस फिल्म का पहला गाना घूमर रिलीज हुआ है जिसे अब तक करोड़ों लोग देख चुके हैं।

पद्मावती के इस गाने में दीपिका ने बहुत ही बेहतरीन डांस किया है। जि‍स तरह से दीपि‍का ने डांस कि‍या है वह आसान नहीं है क्‍योंकि‍ दीपिका ने काफी भारी लहंगा और ज्‍वैलरी पहनी है। लेकिन बहुत कम लोगों को ये पता है कि घूमर किसे कहते हैं। असल में घूमर का रिश्ता राजस्थान से बहुत ही गहरा नाता है।

राजस्‍थान में घूमर पारंपरिक डांस को कहा जाता है। इसमें महि‍लाएं राजस्‍थानी पोशाक घाघरा व घूंघट में शानदार तरीके से नृत्‍य करती हैं। इस डांस की शुरुआत राजस्‍थान में सबसे पहले भील जनजाति‍ के लोगों ने की थी। इसके बाद दूसरे समाज के लोगों ने भी इसे अपना लिया।  राजा-महाराजाओं के समय में जब कभी शादी, तीज या कोई त्योहार होता था, महिलाएं घूंघट काढ़कर घूमर डालती थीं।  आज यह डांस राजस्‍थान में काफी पॉपुलर है।

घूमर करना बहुत मुश्किल है, लेकिन ये देखने में बहुत सुंदर लगता है। भारी घाघरा, गहने और दुपट्टा इसका हिस्सा हैं। इसे करने के दौरान बार-बार उठना और बैठना पड़ता है। इसके साथ ही नृत्य करने वाली लड़कियों को घूमते रहना पड़ता है। ऐसा करीब 40-50 बार करना पड़ता है। एकसाथ सबको घुमते देखना एक भव्य समां बांध देता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here