बॉलीवुड में सितारों के अपना नाम बदलने का चलन काफी पुराना है. बॉलीवुड में कई सितारे ऐसे हैं, जिन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में आने के बाद अपना नाम बदला है. ऐसे कई लोग हैं जिन्होंने फ़िल्मी दुनिया में आने के बाद अपने पुराने नामों को सुपरस्टार होने के लिहाज से अनुकूल नहीं पाया और प्रभावशाली नाम अपनाने की कोशिश की. कई लोगों ने इसमें ज्योतिषियों की भी राय ली और भाग्य के अनुरूप जो नाम पंडितों ने बताया उसे अपना लिया. 

आज हम आपको ऐसे ही कुछ सितारों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने अपने नाम में बदलाव किया.

1. सलमान खान – 

सलमान खान का पूरा नाम अब्दुल रशीद सलीम सलमान खान है. यह सुनने में किसी किसी मुस्लिम राजा की तरह लगता है. आप सोच रहे होंगे कि आखिर सलमान ने अपने करोड़ो फैंस के सामने इस नाम का खुलासा क्यों नहीं किया. शायद सलमान अपने नाम का शार्ट फॉर्म इस्तेमाल करना चाहते हैं.

2. अक्षय कुमार – 

अक्षय कुमार का पूरा नाम राजीव हरिओम भाटिया है. उस समय नाम के साथ कुमार जोड़ने का बड़ा प्रचलन था, इसलिए उन्होंने  इसे अपने नाम के साथ जोड़ लिया. उन्होंने अपना शुरुआत का नाम भी बदल लिया.

3. शिल्पा शेट्टी –  

दिल वालों का करार और यूपी-बिहार लूटने वाली शिल्पा शेट्टी ने ख़ास तौर पर फ़िल्मी दुनिया में आने के लिए अपना नाम बदला था. उनका असली नाम अश्विनी शेट्टी है. शिल्पा का यह  फेक नाम आज उनके फैंस की जुबान पर  छाया रहता है.

4. प्रीति जिंटा – 

 प्रीति जिंटा का असली नाम प्रीतम सिंह जिंटा है. जरा सोचिए अगर कोई अभिनेत्री इस नाम के साथ बॉलीवुड में डेब्यू करती तो क्या आप उसे पसंद करते. जबकि ‘प्रीति’ नाम इनकी तरह एकदम प्रिटी है.

5. जैकी श्रोफ –  

जैकी श्रोफ को बॉलीवुड में दादा भी कहा जाता है. भिडू कहकर बात करने का ख़ास अंदाज उनकी पहचान है. उनके इसी अंदाज से प्रभावित होकर सुभाष घई ने उन्हें फिल्म ऑफर की थी. जैकी दादा का असली नाम जयकिशन काकूभाई है.

6. जॉन अब्राहम – 

 जॉन अब्राहम को बॉलीवुड का हैंडसम हंक कहा जाता है. उनका नाम फिल्म इंडस्ट्री के सबसे फिट अभिनेताओं में शुमार किया जाता है. जॉन ने एक्शन और अन्य कई तरह कि फिल्मों से लोगों का मनोरंजन किया है. जॉन का असली नाम फरहान अब्राहम है.

7. सनी लियॉन – 

सनी लियॉन एक सिख परिवार से ताल्लुक रखतीं हैं. सनी का असली नाम करनजीत कौर वोहरा है. उन्होंने बचपन में ही अमेरिका जाने के बाद अपना नाम भी बदल लिया था. उन्होंने लम्बे समय तक पोर्न फिल्मों में काम किया है. सनी लियॉन ने बॉलीवुड में भी कई फ़िल्में की हैं और वह लगातार फिल्म इंडस्ट्री में पैर जमाने की कोशिश कर रही हैं.

SHARE
पत्रकारिता से जुड़े विषयों के बारे में जानने और उन पर लिखने में रुचि है. न्यू मीडिया के भविष्य को लेकर आशान्वित हूँ और नए-नए विषयों पर दिलचस्प लेख लिखने की कोशिश करता हूँ.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here