प्रियंका चोपड़ा हाल ही में अमेरिका से  वापस लौटी हैं। उनके इंडिया लौटते ही उन्हें हाथोंहाथ लिया जा रहा है और हॉलीवुड में नाम स्थापित करने के लिए खूब तारीफे मिल रही हैं। कहा जा रहा है कि प्रियंका ने भारत लौटते ही तीन फिल्में साइन कर ली हैं, जिनमें से एक कल्पना चावला की बायोपिक भी शामिल है। प्रियंका भी इन दिनों अपनी सक्सेस को सेलिब्रेट करने में डूबी हुई हैं।

हालांकि बहुत कम लोग जानते हैं कि हॉलीवुड में सक्सेस हासिल करने वाली इंडियन गर्ल प्रियंका चोपड़ा अकेली नहीं हैं। प्रियंका के पहले कई भारतीय मूल की एक्ट्रेस हॉलीवुड में अपनी अदायगी देश और विदेश के दर्शकों का मनोरंजन कर चुकी हैं। इन्हीं एक्ट्रेस में से एक हैं आर्ची पंजाबी। आर्ची इंडियन गर्ल हैं, लेकिन हॉलीवुड फिल्मों में अपनी सशक्त पहचान बना चुकी हैं।

 

भारतीय मूल की ब्रिटिश अभिनेत्री आर्ची पंजाबी कई सालों से हॉलीवुड उम्दा एक्ट्रेस की लिस्ट में शामिल है।

 

आर्ची ने 62वें प्राइम टाइम म्यूजिक अवार्ड्स में सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का खिताब जीत इतिहास रच दिया।

 

 

आर्ची को यह पुरस्कार ‘द गुड वाइफÓ में उनकी एक्टिंग के लिए लांस एंजेल्स में दिया गया। फिल्म ‘ईस्ट इज ईस्टÓ से करियर की शुरुआत करने वाली आर्ची को ‘ए माइटी हार्टÓ में के लिए 2007 में कान्स फिल्म फेस्टिवल में चोपार्ड ट्राफी भी मिल चुकी है।

 

 

इसके पहले मेरी एलीस पहली एशियाई मूल की अभिनेत्री थी, जिन्होंने 1993 में एम्मी अवॉर्ड अपने नाम किया था।

 

 

आर्ची ने अमेरिकन टीवी सीरिज द गुड वाइफ के जरिए दर्शकों का दिल जीत लिया था। उन्हें इस सीरिज से घर घर में पसंद किया जाने लगा।

 

 

आर्ची पंजाबी सिंधी हिन्दु परिवार से हैं। उनका जन्म‍ लंदन में हुआ था। ‘द गुड वाइफ’ के लिए उन्हें प्राइमटाइम एमी अवॉर्ड से नवाजा गया था।

 

पंजाबी आर्ची ने कई हॉलीवुड फिल्में भी की हैं, जिनमें ‘यासमिन’, ‘बेंड इट लाइक बेहकम’ और ‘अ माइटी हार्ट’ भी शामिल हैं।

 

आर्ची ने कैरियर की शुरुआत ओम पुरी के साथ ‘ईस्ट इज ईस्ट’ नाम के फिल्म से की थी। उसके बाद वह गुरिंदर चड्ढा के ‘बेंड इट लाइक बेकहम’ और ऑस्कर के लिए नामांकित ‘द कॉन्सटंट गार्डनर’ जैसी फिल्मों में भी काम किया।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here