highest-earning-dead-celebrities2017

हमारे आस-पास ऐसे बहुत से ऐसे लोग हैं जिन्होने अपनी जिंदगी मे बहुत बड़ा मुकाम हासिल किया है। इनमें से कोई बड़ा स्पोर्ट्स मैन था या कोई बड़ा व्यापारी था। ये तो जीते जागते लोग हैं जो नाम और पैसा कमा रहे हैं। लेकिन क्या आप ऐसे लोगों के बारे में जानते हैं जो मरने के बाद भी करड़ों में खेल रहे हैं। भले ही आपको इस बात को यकीन ना हो, लेकिने ये बिल्कुल सच है।

फेमस मैगजीन फोर्ब्स हर साल डेड सेलेब्रिटी में सबसे ज्यादा कमाई करने वालों की लिस्ट जारी करती है। आइए एक नजर डालते साल 2017 के सबसे  ज्यादा कमाई करने वाले मरे लोगों की लिस्ट पर… 

माइकल जैक्सन

‘किंग ऑफ पॉप’ माइकल जैक्सन इस लिस्ट में टॉप पर हैं। वह मरने के बाद भी सालाना 48 करोड़ रुपये कमा रहे हैं। माइकल की मौत ड्रग्स  के कारण साल 2009 में हो गई थी। उनके म्यूजिक की रॉयल्टी से इनकी कमाई जारी है। इन्होंने दशकों तक फैंस के दिलों पर राज किया और अपने मरने के बाद भी लोगों के दिलों में राज कर रहे है।

अर्नाल्ड पाल्मर

गोल्फ के किंग अर्नाल्ड पाल्मर कहा जाता है। इन्होंने अपने जीते बहुत पैसे कमाए। 87 साल की उम्र  में इस दुनिया को छोड़ने वाले पॉल्मर 25 करोड़ रुपये की कमाई के साथ दूसरे नंबर पर हैं।

चार्ल्स शुल्ज

अपने जमाने के फेमस कार्टूनिस्ट चार्ल्स शुल्ज की मौत तो साल 2000 में ही हो गई थी, मगर इनकी कमाई का सिलसिला आज भी चल रहा है। आपको बता दें कि इन्होने इस साल भी 24 करोड़ रुपए की कमाई की है। हैरानी की बात तो ये है कि इन्होने अपने मरने के बाद इतनी कमाई की है जितनी जीते जी नहीं की थी।

एल्विस प्रेस्ले

रॉक की दुनिया के प्रिंस एल्विस प्रेस्ले ने जीते जी काफी दौलत और शोहरत कमाई। साल 1977 में इनकी मौत होने के बाद भी इनकी बेजड़ कमाई जारी है। इस साल इन्होंने 22 करोड़ की कमाई की है।

बॉब मार्ले

बॉब मार्ले फोर्ब्स की इस सूची में पांचवें स्थान पर हैं। इनकी कमाई का मुख्य स्त्रोत है इनकी एलब्मस जो आज भी खूब बिक रही हैं। इसके अलावा मार्ले लाइफ स्‍टाइल क्‍लोदिंग भी खूब कमा रही है। इस साल इनकी कमाई है 15 करोड़ रुपये। इनकी मौत कैंसर से हो गई थी।

टॉम पेटी 

इसी साल अक्टूबर में इस दुनिया को हमेशा के लिए अलविदा कहने वाले सिंगर टॉम पेटी इस लिस्ट में 6ठें स्थान पर हैं। इनकी इस साल की कमाई 13 करोड़ रुपये है।

प्रिंस

अमेरिकन सिंगर-कम्पोजर प्रिंस साल 2016 में इस दुनिया को छोड़कर चले गए थे। लेकिन उनकी बेजोड़ कमाई आज भी हो रही है। इस साल उन्होंने कमाए हैं 12 करोड़ रुपये। इसके साथ वह सातवें पायदान पर हैं।

डॉ. स्यूज

फेमस राइटर डॉ. स्यूज की मौत के बाद भी उनकी क्‍लासिक किताबों से अब तक रॉयल्‍टी आ रही है। इनकी किताबें ‘द कैट इन द हैट’, ‘द लोरैक्‍स’, ‘डॉ. स्यूज पूरी दुनिया में बिक रही हैं। इस साल इनकी कमाई है 10 करोड़ रुपये। ये आठवें नंबर पर हैं।

जॉन लेनन


फोर्ब्‍स ने जॉन लेनन को 9वें नंबर पर रखा है। गीतकार जॉन की कमाई आईट्यून स्टोर से होती है। इसके अलावा इनके कई शो भी चलते हैं। इस साल इनकी कमाई है 8 करोड़ रुपये। साल 1980 में इनकी हत्या कर दी गई थी।

अल्बर्ट आइंस्टीन

डेड सेलेब्रिटी की इस लिस्ट में सबसे चौकाने वाला नाम फेमस वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंस्टीन का है। वो इस लिस्ट में 6 करोड़ रुपये की कमाई के साथ 10वें नंबर पर हैं। आइंस्टीन की 62 की उम्र में मौत हो गई थी लेकिन आज बी उनकी थ्योरी के लाइसेंस से उनकी कमाई जारी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here