ख़राब कंटेंट की वजह से कई फिल्मों को सेंसर बोर्ड द्वारा मंजूरी नहीं मिलती है. सबसे पहले यह जान लेते हैं कि यह बैन होता क्यों है, तो बता दें कि फिल्मों का कोई ऐसा कंटेंट जोकि जनता को गलत मैसेज देता है या फिर किसी जाति-धर्म का अपमान करता है, उसे सेंसर बोर्ड द्वारा बैन कर दिया जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ फ़िल्में ऐसी भी हैं जोकि अच्छे कंटेंट के बावजूद भी आधिकारिक तौर पर बैन हैं लेकिन उन्हें इन्टरनेट पर देखा जा सकता है. अमीषा पटेल से दिव्या भारती तक ये बॉलीवुड अभिनेत्रियाँ है शराबी, शराब के नशे में कई बार हुआ है इनके साथ गलत

बिना रिलीज़ हुए हो गयी सुपरहिट – 

जी हाँ, दरअसल बॉलीवुड से लेकर दुनिया के कई हिस्सों में ऐसी जबरदस्त मूवीज बनी हैं, जिनके कंटेंट में बिना किसी खोट के ही सेंसर बोर्ड द्वारा बैन कर दिया गया है लेकिन इन्टरनेट के माध्यम से उन्हें देखा जा सकता है. आईये नीचे उन फिल्मों के नाम जानते हैं जो सही मैसेज भी देती हैं, लेकिन सेंसर बोर्ड द्वारा किसी कारण बैन कर दी गईं हैं.

https://youtu.be/Bb2NA90LS7c

1. बैंडिट क्वीन – साल 1994 में बनी यह फिल्म फूलन देवी के जीवन पर आधारित है. यही वजह थी कि हाई कोर्ट दिल्ली ने इसे बैन कर दिया था,  लेकिन इस फिल्म ने 1995 में नेशनल अवार्ड भी जीत लिया था. दर्शक इसे अभी भी इन्टरनेट पर देख सकते हैं. इस फिल्म की कहानी डकैत फूलन देवी के जीवन पर आधारित थी.

2. कामसूत्र: ए टेल ऑफ लव – 1996 में बनी इस फिल्म ने कई बवाल काटे थे, क्योंकि एडल्ट सीन होने के कारण सेंसर बोर्ड ने इस पर भी बैन लगा दिया था. कुछ रिपोर्ट बताती हैं कि इसमें पूरे 2 मिनट का न्यूड सीन था.

3. पांच – यह फिल्म डायरेक्टर अनुराग कश्यप की पहली फिल्म थी और यह पूरी तरह से सेक्स और नशे पर आधारित थी, जिसकी वजह से सेंसर बोर्ड ने इस फिल्म को मंजूरी नहीं दी थी. इसके अलावा दर्शक इस फिल्म को इन्टरनेट पर देख सकते हैं.

4. हवायें – यह पंजाबी फिल्म साल 2003 में आयी थी. बता दें कि यह फिल्म 1984 में हुए दंगों पर आधारित थी, इसलिए सेंसर बोर्ड ने इसे दिल्ली, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर और पंजाब में बैन कर दिया था.

5. पॉरजानिया – 2005 में आयी यह फिल्म 2002 में हुए गुजरात दंगों पर आधारित थी, इसीलिए गुजरात में इसे आधिकारिक तौर पर बैन कर दिया गया था. इसके अलावा दर्शक इसे ऑनलाइन देख सकते हैं.

6. मोहल्ला अस्सी – यह फिल्म 2016 में आयी थी और इसमें सनी देओल और साक्षी तंवर ने लीड रोल मे काम किया है, लेकिन इसके प्रति भी सेंसर बोर्ड की तरफ से ज्यादा रेटिंग्स नहीं मिले हैं.

SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here