आईआरसीटी हर दिन लाखों टिकट बुक किए जाते हैं। अगर आप भी इस सर्विस का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। अब आधार कार्ड के जरिए आपकी रेल यात्रा और भी आसान हो जाएगी। अगर आप अपनी आईआरसीटीसी की आईडी से आधार कार्ड को लिंक करवा लेते हैं तो आपकी टिकट बुकिंग लिमिट दोगुनी हो जाएगी।

जी हां, आईआरसीटीसी के जिन यूजर्स के अकाउंट के साथ आधारकार्ड लिंक होगा उन्हें अब एक महिने में 6 टिकट की जगह 12 टिकट बुक कर सकेंगे। भारतीय रेलवे के 26 अक्टूबर से लागू हुए इस फैसले के बाद माना जा रहा है कि ज्यादा से ज्यादा पैसेंजर आधार से अपने आईआरसीटीसी अकाउंट को लिंक कराएंगे।

आधार को अपने आईआरसीटीसी अकाउंट से लिंक करने के लिए आपको पहले लॉगइन करना होगा। इसके बाद ‘माई प्रोफाइल’ में अपडेट यॉर आधार पर जाना होगा। वेरिफिकेशन के दौरान आधार से जुड़े हुए मोबाइल नंबर पर ओटीपी रिसीव होगा। ओटीपी को वेबसाइट पर दर्ज करने पर आधार कार्ड का वेरिफिकेशन हो जाएगा।

गौरतलब है कि,आधार कार्ड को ऑनलाइन टिकट के लिए जरूरी नहीं किया गया है। बिना आधार कार्ड की इंफॉर्मेशन दिए भी आप ऑनलाइन टिकट बुकिंग के जरिये एक महीने में 6 टिकट बुक कर सकते हैं। हां, अगर आप बुक एक महीने में 6 टिकट से ज्यादा टिकट कराना चाहते हैं तो आपको आधार कार्ड वेरीफाई कराना पड़ेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here