वैसे तो शुगर और ग्लूकोस हमारे शरीर के लिए ज़रूरी है. यह शरीर को प्राकृतिक रूप से ऊर्जा प्रदान करती है लेकिन जब शरीर की किसी दिक्कत के कारण हमारी कोशिकाएं इस ग्लूकोस को सोख नहीं पाती तो वहीं ग्लूकोस हमारे शरीर में शुगर की मात्रा को बढ़ा देता है. ऐसा हो जाने से हमें कई गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. आपको बता दें कि ब्लड शुगर का बढ़ना कोई आम बात नहीं है, इसलिए इसे कभी नजरअंदाज़ ना करें. आज हम आपको कुछ ऐसी समस्याओं के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके शरीर के ब्लड शुगर में बढ़ोत्तरी के कारण उत्पन्न हो सकती हैं.

डायबिटीज/शुगर की समस्या में फायदेमंद हैं ये सब्जियां!

बहुत अधिक लगती है प्यास…

खून में शुगर का लेवल बढ़ जाने के कारण आपको बहुत ज्यादा प्यास लगती है. अधिक पानी पीने के कारण आपको बार-बार बाथरूम जाना पड़ता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपका शरीर बढ़ी हुई शुगर को बाहर निकालना चाहता है.

आपको महसूस होती है अधिक थकान…

ब्लड में शुगर बढ़ जाने का मुख्य कारण यही होता है कि आपकी कोशिकाएं शुगर से एनर्जी फॉर्म नहीं कर पाती हैं. यही कारण है कि हाई ब्लड शुगर के मरीजों को हमेशा थकान महसूस होती रहती है.

खून हो जाता है चिपचिपा…

कोशिकाओं द्वारा खून ना सोखे जाने के कारण खून गाढ़ा और चिपचिपा हो जाता है. गाढ़ा होने के बाद यह हमारे कानों, आँखों और दिल की छोटी ब्लड वेसल्स में नहीं पहुँच पाता और उनके काम को प्रभावित करता है. ब्लड शुगर लेवल सामान्य होने पर इन सभी का काम भी सामान्य हो जाता है.

अगर चाहते हैं डायबिटीज से बचाव तो अपनाएँ शाकाहार, जानिये वज़ह!

किडनी पर पड़ता है प्रभाव…

ब्लड में शुगर का लेवल बढ़ जाने के कारण किडनी को इसे साफ़ करने में बहुत मेहनत करनी पड़ती है. इस तरह अधिक मेहनत करने के बाद एक समय के बाद आपकी किडनी खराब हो जाती हैं.

पैरों में पनप सकता है इन्फेक्शन…

ब्लड में शुगर लेवल बढ़ जाने के कारण आपके पैर बहुत प्रभावित होते हैं. ब्लड शुगर बढ़ी होने पर आपके पैरों में इन्फेक्शन होने का ख़तरा काफी बढ़ जाता है. इससे बचाव आवश्यक है क्योंकि कई बार आपको पैर कटवाना तक पड़ सकता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here