पौधों का प्रयोग हमेशा से ही दवाइयों के रूप में होता रहा है. ऐसे बहुत से पौधे हैं जिनसे प्राप्त तत्वों का प्रयोग कई गंभीर बीमारियों के इलाज में किया जाता है. आपको ऐसा लग रहा होगा कि पेड़-पौधों का इस्तेमाल सिर्फ आयुर्वेद में ही जड़ी बूटियों के रूप में किया जाता है लेकिन ऐसा नहीं है. पौधों से प्राप्त होने वाले तत्वों का प्रयोग आयुर्वेद के अलावा आधुनिक एलोपैथी चिकित्सा में भी किया जाता है.

सावधान: प्रदूषण छीनेगा इतनी जिंदगियां जितनी कि आपने सोची भी ना होंगी!

पौधे से खोजा है पोलियो का इलाज…

यह बात तो आप सभी जानते ही होंगे कि पोलियो एक बहुत ही गंभीर बीमारी है. यह बीमारी शरीर के जिस हिस्से में होती है उसमें विकार पैदा कर देती है. अधिकतर मामलों में यह बीमारी अंग को खराब ही कर देती है. हाल ही में किये गए एक शोध द्वारा वैज्ञानिकों ने इस बीमारी का एक पौधे द्वारा इलाज खोज लिया है.

पोलियो के इलाज पर चल रहा था लम्बे समय से शोध…

पोलियो एक ऐसा रोग है जो कि रोगी के अंग को खराब कर उसके पूरे जीवन को श्राप बना देता है. वैज्ञानिकों को पोलियो का अभी तक कोई सही इलाज नहीं प्राप्त हो सका था. यही कारण है कि इस बीमारी के इलाज को लेकर पूरे विश्व में शोध चल रहा था.

अगर चाहते हैं डायबिटीज से बचाव तो अपनाएँ शाकाहार, जानिये वज़ह!

इस तरह पौधे से बनाया गया पोलियो का टीका…

ब्रिटेन के एक स्वतंत्र रिसर्च संगठन ने पोलियो का यह टीका खोजा है. इस टीके को बनाने के लिए वैज्ञानिक पोलियो वायरस की मदद से इससे लड़ने वाले वीएलपी को पौधे पर उगाते हैं. पोलियो वायरस से पौधे में इस वीएलपी का उत्पादन करने वाले ऊतक सक्रिय हो जाते हैं और वीएलपी का निर्माण करने लगते हैं.

इस टीके से हो सकते हैं बड़े बदलाव…

इस वैक्सीन के द्वारा पोलियो जैसे अभिशाप से छुटकारा पाया जा सकता है. यह भविष्य में एक उम्मीद की किरण ब्वंकर सामने आ सकती है. शोध करने वाले वैज्ञानिक इसके उत्पादन की मात्रा बढ़ाने को लेकर कार्य कर रहे हैं. वो इसे सिर्फ प्रयोगशाला तक ही सीमित नहीं रखना चाहते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here