यह बात हमेशा से कही जाती रही है कि हमें अपने डॉक्टर से कोई भी बात छिपानी नहीं चाहिए लेकिन ऐसा होता नहीं है. लोग अक्सर ही अपने डॉक्टर से बातें छिपाते हैं और उनसे झूठ भी बोलते हैं. आपको बता दें कि लोग ऐसा सिर्फ छोटे-मोटे रोगों में ही नहीं करते बल्कि लोगों का रोग जितना बड़ा होता है, उतने ही बड़े उनके झूठ भी होते हैं. आपको बता दें कि डायबिटीज के मरीज अपने डॉक्टर से सबसे ज्यादा झूठ बोलते हैं जबकि डायबिटीज एक बहुत ही गंभीर बीमारी है. आइये आपको बतायें कि डायबिटीज की परेशानी के दौरान वो कौन से झूठ होते हैं जो मरीज़ अपने डॉक्टर से सबसे ज्यादा बोलते हैं.

वीडियो: आ गया सुगर/मधुमेह का रामबाण फ्री ईलाज, आम की पत्तियों से ऐसे करे जड़ से खत्म

रेगुलर चेक करते हैं ब्लड शुगर लेवल…

डायबिटीज के रोगी के लिए यह ज़रूरी है कि वो अपने खून में शुगर का लेवल समय-समय पर चेक करते रहे. लेकिन मरीज लापरवाही के कारण अक्सर ऐसा नहीं करते और वो इसको लेकर डॉक्टर से झूठ भी बोलते हैं.

समय पर लेते हैं सारी दवाइयां…

यह बात शोध में भी सामने आ चुकी है कि लगभग 40 % डायबिटीज के मरीज ऐसे होते हैं जो डॉक्टर के बताये अनुसार दवाई नहीं लेते हैं. लापरवाही बरतने के बाद वो अपने डॉक्टर से झूठ भी बोलते हैं. ऐसे में वो खुद को ही धोखा दे रहे होते हैं.

नियमित व्यायाम करते हैं…

बहुत ही कम लोग ऐसे होते हैं जो अपने डॉक्टर के निर्देश के आधार पर व्यायाम करते हैं. जबकि डायबिटीज के मरीजों के लिए यह बहुत ही ज़रूरी है. व्यायाम आपके शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा को कंट्रोल करने में मददगार होता है.

अगर आप हैं डायबिटीज के मरीज तो ऐसा होना चाहिए आपका नाश्ता!

खाते हैं हेल्दी खाना…

आपको बता दें कि डायबिटीज के बहुत ही कम मरीज़ ऐसे होते हैं जो अपने खाने पर नियंत्रण कर पाते हैं. जबकि हेल्दी फ़ूड आपको डायबिटीज के अलावा और भी कई समस्याओं से निजात दिलाता है.

अच्छी चल रही है सेक्स लाइफ…

अक्सर ऐसा देखा जाता है कि लोग अपनी सेक्स लाइफ से जुड़ी समस्याओं को खुलकर बताने से कतराते हैं. ऐसा करना पूरी तरह से गलत है. अगर डायबिटीज से आपकी सेक्स लाइफ प्रभावित हुई है तो डॉक्टर को ज़रूर बताएं.

मैं सिगरेट नहीं पीता…

अगर आप डायबिटीज के दौरान सिगरेट पीते हैं तो आपको दिल की समस्या होने का खतरा बहुत अधिक होता है. इसके अलावा आपको किडनी व आँखों से जुडी समस्याएँ भी हो सकती हैं इसलिए स्मोकिंग ना करें और करते हैं तो डॉक्टर से झूठ ना बोलें.

डिप्रेशन से लड़ने में बहुत मददगार हैं ये आसानी से मिलने वाले 5 सुपरफ़ूड!

मुझे स्ट्रेस बिलकुल भी नहीं है…

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं और आपको डिप्रेशन की समस्या का भी सामना करना पड़ रहा है तो आपको तुरंत आपके डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. आपको इसके बारे में कुछ भी छिपाना नहीं चाहिए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here