नीम का सेवन करने की बात होते ही आपके मन में नीम का कड़वा स्वाद घूम जाता होगा. ठीक इसके विपरीत मीठा नीम कहा जाने वाला कढ़ी पत्ता अपनी महक से सबका मन मोह लेता है. हमारे देश में कोई भी मसालेदार व्यंजन कढ़ी पत्ते के बिना अधूरा ही माना जाता. मसालेदार व्यंजनों के स्वाद को बढ़ाने के अलावा कढ़ी पत्ता कई औषधीय गुणों से भी भरा हुआ होता है.

बालों को काला और घना बनाने के साथ कढ़ी पत्ते के हैं और भी कई फायदे, बढ़ाता है मर्दाना ताकत!

हर घर में मसाले के रूप में मौजूद होता है मीठा नीम…

मीठा नीम कहा जाने वाला कढ़ी पत्ता हर घर के रसोईघर में मसाले के रूप में मौजूद होता है. यह एक ऐसा मसाला है जो हर भारतीय मसालेदार व्यंजन में डाला जाता है. इसकी खुशबू और स्वाद से मसालेदार व्यंजनों के स्वाद में चार चाँद लग जाते हैं.

आँखों और बालों के लिए है वरदान…

मीठे नीम में ऐसे बहुत से औषधीय गुण पाए जाते हैं जो कि आपके बालों और आपकी आँखों के लिए वरदान साबित हो सकते हैं. अगर आप लम्बे समय तक स्वस्थ बाल और आँखें चाहते हैं तो आपको इसका सेवन ज़रूर करना चाहिए.

बरसात में बढ़ जाता है आँखों में इन्फेक्शन का ख़तरा, इस तरह से कर सकते हैं बचाव!

इन औषधीय तत्वों से है भरपूर…

मीठा नीम आयरन, फॉस्फोरस व कैल्शियम के साथ ही विटामिन बी1, बी3 व बी9 से भरपूर होता है. यही कारण है कि इसमें इतने औषधीय गुण होते हैं. यह ब्लड प्रेशर व पेट की समस्याओं के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है.

आँखों के लिए वरदान है मीठे नीम का यह चूर्ण…

मीठे नीम की पत्तियों को धूप में अच्छी तरह से सुखाने के बाद इसका चूर्ण बनाकर रख लें. अब नियमित रूप से सुबह उठकर खाली पेट इसमें से एक चम्मच चूर्ण का साधारण पानी के साथ सेवन करें. यह आपकी आँखों के साथ ही आपके बालों को भी स्वस्थ बनाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here