बहुत से लोगों का यह मानना होता है कि चॉकलेट मात्र बच्चों के खाने की चीज है लेकिन आपको हम बताना चाहते हैं कि यही चॉकलेट दक्षिणी अमेरिका में लम्बे समय तक इसे फूड ऑफ द गॉड ‘भगवान का भोजन’ के रूप में जानी जाती थी. अपने बेहतरीन स्वाद और कई गुणों की वज़ह से इसे लगभग 100 वर्ष पहले भी एक लज़ीज़ ड्रिंक के रूप में प्रयोग किया जाता रहा है.

ये पांच ड्रिक करेगें मोटापे को कम ,जाने कैसे

अगर आपको चॉकलेट खाने का शौक है तो आप यह भी अच्छी तरह से जानते होंगे कि इसको खाने से आपका मूड बेहतर होता है. इसके अलावा भी चॉकलेट खाने के और बहुत से फायदे हैं लेकिन अगर आप सोचते हैं कि चॉकलेट मात्र बच्चों के खाने की चीज है तो आप पूरी तरह गलत हैं और ऐसा कुछ भी नहीं है.

एक शोध के अनुसार किसी भी उम्र का व्यक्ति चॉकलेट खा सकता है, और इसको खाने के बहुत से स्‍वास्‍थ्‍य लाभ भी मिलते है. शोध में ऐसा कहा गया है कि जो व्यक्ति प्रतिदिन एक डार्क चॉकलेट बार खाता है उसे दिल का दौरा पड़ने का खतरा कम रहता है. अपने एक अध्ययन में ब्रिटेन के वैज्ञानिकों ने यह जानकारी दी.

सावधान : कही आप भी तो नहीं चबाते रहते है च्युइंग गम, हो सकते है इन खतरनाक बीमारियों के शिकार!

उनके अध्ययन के अनुसार प्रतिदिन एक डार्क चॉकलेट बार खाने से हार्ट अटैक होने का खतरा 23 प्रतिशत तक घट जाता है. शोधकर्ताओं का ऐसा मानना है कि एक सप्ताह में लगभग 30 ग्राम चॉकलेट के छह टुकड़े तक खाने वाले व्यक्ति का दिल काफी सुरक्षित रहता है और उसको दिल का दौरा पड़ने का खतरा कम रहता है.

कुल 55,000 लोगों को इस शोध में शामिल किया गया और उनपर किये गए इस अध्ययन के नतीजों से यह पता चला है कि कोको में फ्लेवोनॉयड नामक पदार्थ पाया जाता है जो कि हमारी नसों की सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है. यही वह गुण है जिसकी वज़ह से विशेषज्ञ यह मानते हैं कि डार्क चॉकलेट दिल के लिए बहुत फायदेमंद है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here