रवि योग

मुंबई! हमारे हिंदू धर्म में नक्षत्रों और ग्रहों का बड़ा महत्व होता है. अगर आज के दिन कार्तिक मॉस के कृष्ण पक्ष की पंचमी रवि योग, आर्द्रा नक्षत्र बन रहा है. पंचमी तिथि सभी शुभ तिथियों में से एक मानी जाती है. इस तिथि में हम जो भी काम करते हैं वह बड़े फलदायी होते हैं.

रवि योग

चलिए आज हम आपको बताते हैं इसके फल और कार्य. अगर आप पूरा दिन पार करने के बाद शाम 5 बजकर 6 मिनट पर कोई काम करते हैं तो आपके द्वारा किये गये सारे काम बन जाएंगे. क्योंकि इस समय रवि योग बना रहेगा.

इस योग की पॉजिटिविटी से आप अपना किसी भी तरह का काम सफल बना सकते हैं और तरक्की कर सकते हैं. इस योग में काम करने से आपको अपनी बहुत सी परेशानियों से छुटकारा मिल जाएगा. इसके अलावा आर्द्रा नक्षत्र भी बहुत अच्छा होता है.

रवि योग की तरह आर्द्रा नक्षत्र भी आज पूरा दिन पार करके कल सुबह 05 बजकर 06 मिनट तक रहेगा। अतः आज पंचमी तिथि के साथ सोमवार, रवि योग और आर्द्रा नक्षत्र का संयोग बन रहा है और आज के दिन आप इस संयोग से बहुत से फायदे उठा सकते हैं. तो आज के दिन इस खास संयोग में आप कौन-से खास उपाय करके फायदा उठा सकते हैं और अपने कामों को सफल बना सकते है.

आर्द्रा का अर्थ होता है- नमी. इसका प्रतीक चिन्ह आंसू की बूंद को माना जाता है. आर्द्रा नक्षत्र में जन्मे लोग बड़े ही कर्तव्यनिष्ठ, मेहनत करने वाले, सौंपे गए काम को पूरी ज़िम्मेदारी से निभाने वाले और जिज्ञासु होते हैं. इन्हें चीज़ों की खोज-बीन करना, जासूसी करना, दूर स्थान पर यात्रा करना पसंद होता है. ये लोग जन्म से ही जीनियस किस्म के होते हैं.

आपको बता दें जिन लोगों का जन्म आर्द्रा नक्षत्र में हुआ है या जिनका नाम ‘क’, ‘घ’ या ‘छ’ अक्षर से शुरू होता हो, उन लोगों को आज के दिन शीशम के पेड़ को नमस्कार करना चाहिए. उन्हें शीशम के पेड़ में जल भी चढ़ाना चाहिए.

पंचमी तिथि में रवि योग और आर्द्रा नक्षत्र के संयोग में किये जाने वाले खास उपाय

जिन लोगों को व्यापार में काफी समय से अच्छा फायदा नहीं हो पा रहा है, तो आज के दिन उन लोगों को चांदी की ठोस गोली लेकर अपने ऑफिस के कैश बॉक्स में रखनी चाहिए. आप चाहें तो उस गोली को चांदी की चेन में या धागे में पिरोकर गले में भी पहन सकते हैं. आपके ऐसा करने से आपका व्यापार अच्छा चलने लगेगा. आप जल्द से जल्द अमीर भी हो जाएंगे.

अगर आप किसी तरह के बात-विवाद में अपनी जीत पक्की करना चाहते हैं तो आज के दिन जटा वाला नारियल लेकर बहते जल में प्रवाहित करें साथ ही राहु के मंत्र का जप करें. मंत्र है –ऊँ भ्रां भ्रीं भ्रौं स: राहवे नम:।‘ आज के दिन ऐसा करने से आपको बात-विवाद में जीत जरूर मिलेगी.

अगर आप किसी क्षेत्र विशेष में सफलता पाना चाहते हैं तो आज के दिन आपको हाथी के पैर के नीचे की मिट्टी लाकर, यानी जिस भी स्थान पर हाथी ने अपने कदम रखे हों, वहां की थोड़ी सी मिट्टी लाकर अपने पास रखनी चाहिए, लेकिन अगर आपको हाथी के पैर की मिट्टी न मिल पाये तो आज के दिन मिट्टी से बनी हाथी की मूर्ति लाकर, उसकी पूजा करें और उसे अपने घर में स्थापित करें. आपके ऐसा करने से आपको सभी क्षेत्र में सफलता मिलेगी और साथ ही साथ आप मालामाल हो जाएंगे.

आप अगर अपनी याददाश्त बढ़ाना चाहते हैं तो आज के दिन आपको एक चन्दन की धूपबत्ती का पैकेट लेकर मां सरस्वती के मन्दिर जाकर दान करना चाहिए और उसी पैकेट में से एक धूपबत्ती निकालकर देवी मां के सामने जलानी चाहिए. आज के दिन ऐसा करने से आपकी याददाश्त तेज होगी.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here