डोकलाम को लोकर भारत और चीन के बीच तनातनी अब युद्ध पर आ चुकी है। जानकारी लगी है कि चीन की सेना ने युद्ध का अभ्यास किया है। ये अभ्यास चीन की सेना के वेस्टर्न थिएटर कमांड ने किया है। वहीं दूसरी ओर भारतीय सेना भी लगातार अपनी ताकत बढ़ा रही है।

टैंक और मिसाइलों का  इस्तेमाल – 

बताया जा राहा है कि यह युद्धाभ्यास चीन की सेना वेस्टर्न थिएटर कमांड की ओर से किया गया है। बड़ी बात है कि भारतीय सीमा से सटे इलाकों में सुरक्षा की जिम्मेदारी चीन की सेना के इसी कमांड के पास होती है। जो वीडियो सामने आया है उसमें चीनी सेना द्वारा टैंक का अभ्यास दिखा रहा है हालांकि अभी यह साफ नहीं हो पाया है कि चीन की सेना ने यह युद्धाभ्यास किस इलाके में किया है। डोकलाम विवाद और चीन के साथ तनातनी को इन दो रास्तों से सुलझा सकता है भारत, मोदी सरकार कर रही है विचार

बार-बार युद्ध की धमकी दे रहा चीन – 

आपको बता दें को डोकलाम विवाद को लेकर भारत लगातार चीन को धमकी दे रहा है। हाल ही में चीन ने कहा था ”अगर भारत ने डोकलाम से अपनी सेना नहीं हटाई तो वह गंभीर प[रिणाम भुगतने को तैयार रहे।” चीन ने कहा हमारे हथियार भारत की तुलना में काफी अच्छे हैं भले ही पिछले दिन भारत ने रूस और यूएस से हथियार खरीदे हों।

गौरतलब है कि डोकलाम जो कि भूटान हैं और करीब 300 किलोमीटर चुंबी का इलाका  चीन से सटा हुआ है।  इसकी सीमा सिक्किम के नाथुला दर्रे के करीब है। इसलिए इसे ट्राइ जंक्शन कहा जाता है। इ चीन यहां सड़क बनान चाहता है जिसका भारत लगातार विरोध कर रहा है। इसी को लेकर दोनों सेनाओं के बीच तनातनी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here