भारत को आजाद हुए लगभग 70 साल पुरे हो चुके हैं. विकासशील देशो में अग्रणी भारत जल्द ही दुनिया के विकसित देशों में अपना नाम शामिल करा लेगा, लेकिन फिर भी भारत में कुछ ऐसी चीजे हैं, जो आज तक नहीं बदली. इनमे भारत की संस्कृति के अलावा लोगो की मानसिकता भी शामिल हैं.

आजाद भारत के 70 साल होने के बाद भी कुछ ऐसी चीजे हैं, जिनसे आप आज तक आजाद नहीं हो पाए है. आज हम आपको ऐसी ही 5 चीजो के बारे में बताने जा रहे हैं, जो भारत में पूरी तरह बैन है, लेकिन विदेशो में इनका प्रयोग बिना किसी रोक टोक के किया जाता हैं.

1.पोर्न

पोर्न एक ऐसा नाम जिसे आज भी भारतीय युवा या व्यस्क किसी के सामने खुलकर नहीं ले सकता हैं. सनी लियोनी आज भले ही बॉलीवुड में आकर अपना नाम और शोहरत हासिल कर रही हैं, लेकिन जिस फिल्ड से वो आई हैं, वो भारत में लीगल नहीं है. साफ तौर पर बात ये है, कि अगर सनी लियोनी चाहे भी तो भारत में वो अपना पुराना व्यवसाय खुले तौर पर नहीं चला सकती हैं.

भारत में पोर्न फिल्मे रखना, उन्हें देखना, बनाना या उसमे एक्टिंग करना प्रतिबंधित है. आज भी ऐसा करने पर आपको जेल की हवा खानी पड़ सकती हैं. भारत सरकार ने तो कुछ दिनों पहले पोर्न साइट्स भी भारत में प्रतिबंधित कर दिया था, लेकिन भीषण विरोध के बाद सरकार को अपना फैसला वापस लेना पड़ा.

2. बीफ

भारत में हिन्दू धर्म के अनुसार गाय को माता माना जाता हैं. ऐसे में लोगो को मानना है, कि कोई अपनी माँ का मांस कैसे खा सकता है. यही धारणा है, कि भारत के कई शहरों में बीफ बैन हैं.

महाराष्ट्र सरकार ने तो अधिकारिक तौर पर 2015 में घोषणा की थी, कि अगर कोई भी दुकानदार या मनुष्य बीफ बेचता या खरीदता है, तो उस पर 10 हजार का जुर्माना लगाया जा सकता है या 5 साल के लिए जेल की सजा हो सकती है. इसके बाद महाराष्ट्र में इसे बैन कर दिया गया, वहीं कई राज्य की सरकार ने इस पर बैन लगाया हुआ है, तो भारतीय संविधान के अनुसार भी भारत में बीफ का सेवन करना प्रतिबंधित हैं.

3. पब्लिक प्लेस पर KISS

भारत को अंग्रेजो से आजादी मिले हुये 70 साल का लम्बा वक्त हो चूका है, लेकिन कुछ ऐसी चीजे भी है, जो आज भी भारत में प्रतिबंधित हैं. भारतीय कानून आपको पब्लिक में किसी को किश करने या अश्लीलता फ़ैलाने की आजादी नहीं देता हैं.

भारतीय पीनल कोड 294 के तहत किसी सार्वजनिक स्थान पर किश करना या अश्लीलता फैलाना जुर्म है, इसके लिए आपको जेल और जुर्माना दोनों हो सकते हैं. हालाँकि संविधान में अश्लीलता की कोई परिभाषा नहीं दी गयी है, लेकिन अब आजादी के 70 साल बाद भी आपसी सहमती से एक दुसरे को किश करना जुर्म कैसे हो सकता हैं. हालाँकि भारत सरकार के दिशा-निर्देश के अनुसार पुलिस पार्क में किश कर रहे प्रेमी जोड़े को पकड़कर उनके साथ बदतमीजी करने के साथ ही उनपर कड़ी कार्यवाही भी करती हैं.

4. होमोसेक्शुअलिटी

भारत में होमोसेक्शुअलिटी भी पूर्ण रूप से बैन हैं. अगर कोई समान लिंग का व्यक्ति एक दुसरे के साथ सम्बन्ध स्थापित करते हैं, तो कानून की नजरो में दोनों गुनाहगार हैं.

हालाँकि आपको बता दे कि कुछ समय पहले हाईकोर्ट ने इसे लीगल करार दिया था, लेकिन बाद भी सुप्रीमकोर्ट में दायर की गयी याचिका में जजों की पीठ ने इसे प्रतिबंधित कर दिया. ऐसे में अब किसी होमोसेक्शुअल व्यक्ति को सम्बन्ध बनाने पर जेल की सजा हो सकती हैं.

5. डांस बार

किसी जमाने में मुंबई की शान हुआ करती थी डांस बार, लेकिन महाराष्ट्र सरकार ने इसे बैन करने का आदेश दिया. सरकार ने इसके खिलाफ तथ्य देते हुए कहा, कि डांस बार से समाज में गंदगी फैल रही है, लोग डांस बार की आड़ में लड़कियों से गंदे काम करा रहे हैं. जिसके बाद पुलिस ने डांस बार में छापा मार उन्हें बंद कराने की मुहीम तेज कर दी और धीरे-धीरे ये धंधा मुम्बई में मंदा पड़ गया. अब मुंबई के सभी डांस बार बंद हैं.

हालाँकि एक कोर्ट ने सरकार के इस फैसले के विरुद्ध जाकर डांस बार को चलाने का फैसला सुनाया, लेकिन सरकार ने कोर्ट की एक भी न मानी और इसे इलीगल ही घोषित किया. सरकार ने कोर्ट के इस फैसले को चैलेन्ज किया और अब तक ये मामला कोर्ट में ही फंसा हुआ है, लेकिन डांस बार तो बंद हो चुके हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here