पिछले साल आज की तारीख यानी 8 नवंबर को पीएम नरेंद्र मोदी ने कालाधन के खिलाफ बड़ा फैसला लेते हुए देश में 500 और 1000 के नोटों पर बैन लगा दिया था। एक तरफ जहां विपक्ष जमकर इसका विरोध कर रहा है तो दूसरी तरफ केंद्र सरकार इसी उपलब्धियां गिनाने में लगी हुई है। यही वजह है कि नोटबंदी के एक साल पूरा होने पर 8 नवंबर को मोदी सरकार एक खास प्रतियोगिता आयोजित कर रही है। इसमें हिस्सा लेकर आप भी लाखों रुपये जीत सकते हैं।

जी हां, इस प्रतियोगिता में देश का कोई भी नागरिक हिस्सा ले सकता है और लाखों रुपये इनाम में जीत सकते हैं। दरअसल, नोटबंदी के एक साल पूरा होने पर एक कॉम्पिटीशन आयोजित कर रही है जिसे जीतने वाले को दो लाख रुपए का इनाम मिलेगा। वहीं दूसरा इनाम एक लाख, तीसरा 50 हजार है। साथ ही सांत्वना पुरस्कार के रूप में 25 हजार रुपए दिए जाएंगे।

इस कॉम्पिटीशन को 4 कैटेगिरी में बांटा गया है। पहली कैटेगिरी निबंध की है, जिसमें आपको मिनिमम 1200 शब्‍दों में डिमोनिटाइजेश की यादें, उससे होने वाले फायदे के बारे में बताना होगा। इसके साथ ही, आपको सुझाव देने होंगे कि सरकार की इस लड़ाई को कैसे आगे बढ़ाया जा सकता है।

दूसरी कैटेगिरी आर्ट वर्क है। कालाधन और भ्रष्टाचार के खिलाफ सरकार की लड़ाई में हिस्‍सेदारी निभाने के लिए कोई क्रिएटिव आर्ट वर्क वर्क, कैरिकेचर, कार्टून या पोस्‍टर बना सकते हैं। सरकार के फाइट अगेंस्‍ट करप्‍शन एंड एंड ब्‍लैक मनी के अभियान की एचीवमेंट और हाइलाइट्स भी बतानी होगी।

तीसरी कैटेगरी में आप वीडियो के जरिए ब्‍लैक मनी और करप्‍शन के खिलाफ सरकार की लड़ाई की अचीवमेंट या किसी सुझाव को बता सकते हैं। ये वीडियो 4 मिनट से कम समय का होना चाहिए। वहीं कविता लिखने के शौकिन एक एंथम तैयार कर सरकार के करप्‍शन और ब्‍लैक मनी को खत्‍म करने के अभियान के बारे में बता सकते है।

 

इस प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए आपको mygov.in पर जाकर रजिस्टर करना होगा। इसके बाद ही आप अपना निबंध, कविता, वीडियो या फिर आर्ट वर्क वहां अपलोड कर सकेंगे। अगर आपका काम पसंद आया तो आपको उचित इनाम दिया जाएगा। ध्यान रहे हर कैटेगिरी के लिए अलग अलग नियम बनाए गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here