शादी जीवन का सबसे सुनहरा पल होता है और दूसरे नजरिये से देखें तो असल जिन्दगी की शुरुआत इसके बाद ही होती है. सभी लोग चाहते हैं कि वैवाहिक जीवन में किसी कारण वश बाधा न आये, लेकिन कभी-कभी छोटी सी गलतियाँ आपको अपने पार्टनर से जीवन-भर के लिए दूर कर देती हैं. मानसून में जरूर खायें यह फल, झड़ते बालों, दिल की बीमारी, कैंसर जैसी कई घातक बीमारियों से दिलाएगा छुटकारा!

छोटी सी गलती रिश्ते में ला सकती है दरार – 

जी हाँ, एक छोटी सी गलती आपको अपने पार्टनर से जीवन भर के लिए दूर कर देती हैं, इसीलिए आज हम आपको जीवन की पांच गलतियों के बारे में बतायेंगे, जिसकी वजह से आपकी वैवाहिक जीवन पूरी तरह से तबाह हो जाता है. सभी चाहते हैं कि वो जीवनभर स्वस्थ रहे और किसी बीमारी को लेकर कभी उन्हें किसी परेशानियों का सामना न करना पड़े. यह भी कह सकते हैं कि लड़कियां इस बात का ज्यादा ख्याल रखती हैं. दरअसल, हमारे शारीर के कुछ अंग ऐसे भी होते हैं, जिन्हें छूने से उनकी सुन्दरता कम हो जाती है या इन्फेक्शन से बड़ी बिमारी का भी खतरा होने लगता है.

गलतियों को सुधार कर बना लें स्वस्थ वैवाहिक जीवन 

इसलिए आज हम आपको शरीर के कुछ अंगो के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके साथ अजीबोगरीब हरकत करने से आपके वैवाहिक जीवन पर बूरा प्रभाव पड़ सकता है. नीचे उन अंगो के बारे में देख सकते हैं-

कान – यह हमारे शारीर का नाजुक और सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है. कई बार पाया जाता है कि लोग अपने कानों को खुजलाने के साथ उसके अन्दर से कचड़ा निकालने के लिए नुकीली चीजों का प्रयोग करते हैं. यह प्रयास लोगों के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है, इससे कान के परदे भी फट सकते हैं.

चेहरा – कई बार यह भी पाया जाता है कि लोग या खासकर लड़कियां अपने चेहरे को बार-बार हाथ लगाती हैं. इससे चेहरा पर पिम्पल निकलने के साथ ऑयली भी हो जाता है इसलिए यह वैवाहिक जीवन को भी बर्बाद कर सकता है.

होंठ – कई लोगों की आदत है कि वो बैठे-बैठे होठों के साथ अजीबोगरीब हरकत करते हैं. इसके अलावा यह भी पाया गया है कि लोग अपने होंठ को कभी-कभी नोचते भी हैं. इसकी वजह से होंठ रुखड़े और घावदार बन जाते हैं और इससे सेहद पर भी बूरा असर पड़ता है.

आँख – यह हमारे शारीर का सबसे सबसे कोमल अंग है. कई बार यह पाया जाता है कि लोग अपने आँखों में किसी प्रकार की दिक्कत होने कारण उसे पानी से धोने की बजाय हाथों से रगड़ने लगते हैं. इस कारण भी शारीर में कई बीमारियाँ फ़ैल सकती हैं

खास अंग – सभी जानते होंगे कि हाथ फेरने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है. लेकिन अगर हाथ और उंगलिया गन्दी हो तो बाल भी झड़ने शुरू हो जाते हैं. इसीलिए वैवाहिक जीवन में इन बातों का अच्छी तरह से ख्याल रखना चाहिए.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here