cheque-books-of-these-sbi-bank-account-holders-will-become-invalid

बैंकिंग ऐसा सेक्टर है जिसके बिना ना तो किसी देश की अर्थव्यवस्था सुचारू रूप से चल सकती है और ना ही किसी आम आदमी का घर। हर परिवार में कम से कम एक सदस्य का बैंक में खाता जरूर होता है। हाल ही में देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने अपने 7 क्षेत्रीय बैंकों को लेकर एक बड़ी घोषणा की है। इससे आपकी रोजमर्रा की जिंदगी प्रभावित हो सकती है। और वो ये है कि अगले साल से इन 7 बैंकों की चेकबुक ब्लॉक कर दी जाएंगी यानी के ये अब वैध नहीं रहेंगी। 

जी हां, हाल ही स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने ये जानकारी अपने सोशल मीडिया अकाउंट से शेयर की है। दरअसल, कुछ दिनों पहले ही एसबीआई में कई छोटे बैंकों का विलय हुआ है। इन्हीं की चेक बुक अगले साल से वैलिड नहीं होंगी। इसकी एक लिस्ट भी एसबीआई ने जारी की है। नीचे दिए गए बैंक के कस्टमर्स को जल्द से जल्द नई चेक बुक लेने के लिए कहा है। ये लिस्ट इस प्रकार है-

1.भारतीय महिला बैंक

2.स्टेट बैंक ऑफ पटियाला

3.स्टेट बैंक ऑफ मैसूर

4.स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर और जयपुर

5.स्टेट बैंक ऑफ रायपुर

6.स्टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर

7.स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद

इतिहास में दर्ज है इस भारतीय तोप का नाम, एक ही गोले ने…

चेकबुकइन बैंकों के खाताधारकों को 31 दिसंबर 2017 तक नए आईएफसी (IFSC) कोड वाली चेकबुक लेनी है। इसके लिए उन्हें अपनी ब्रांच में जाकर आवेदन करना होगा। इसके साथ ही एटीएम या एसबीआई के मोबाइल एप के जरिए भी आप रिक्वेस्ट भेज सकते हैं। अगर आपने नई चेकबुक नहीं ली तो अगले साल से अापको चेकबुक के जरिये लेन-देन करने में दिक्कतें आएंगी।

एसबीआई के सहयोगी बैंकों के कस्‍टमर्स को अब नया आईएफएससी कोड भी लेना होगा।  31 दिसंबर के बाद पुराने कोड भी काम नहीं करेंगे। इससे रुपयों का ऑनलाइन ट्रांसफर नहीं हो पाएगा। तो अगर आपका इनमें से किसी भी बैंक में खाता है तो तुरंत अपनी ब्रांच में सपंर्क करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here