रानी पद्मावती को लेकर बन रही फिल्म इन दिनों कई विवादों से गुजर रही है. संजय लीला भंसाली को इस फिल्म को लेकर विरोध का सामना करना पड़ रहा है. इस फिल्म में रणवीर सिंह अलाउद्दीन खिलजी का किरदार निभा रहे हैं, जबकि दीपिका पादुकोण पद्मावती की भूमिका में हैं.

फिल्म पर विवाद का कारण यह है कि इस फिल्म में अलाउद्दीन और पद्मावती की प्रेम कहानी बताई जाने की खबर है. जबकि सच ये है कि अलाउद्दीन खिलजी रानी पद्मावती को बंदी बना कर उन्हें अपने रहम में रखना चाहता था. दोनों के बीच युद्ध हुआ और रानी पद्मावती ने हार की स्थिति बनते देख अपने आत्मसम्मान की रक्षा के लिए आत्महत्या कर ली. रणबीर और रणवीर के बीच बुरी फंसी आलिया

इसी बात को लेकर कुछ संगठन इस फिल्म का विरोध कर रहे हैं और इतिहास को तोड़-मरोड़ कर पेश करने का आरोप लगाकर शूटिंग को बाधित कर रहे हैं. आज हम आपको अलाउद्दीन खिलजी के बारे में कुछ ऐतिहासिक तथ्य बताने जा रहे हैं –

1. अलाउद्दीन खिलजी दिल्ली का सुल्तान था. उसे खिलजी वंश का दूसरा राजा भी कहा जाता है. खिलजी वंश के इस शक्तिशाली सुल्तान ने 20 वर्ष (1296 से 1316) तक शासन किया.

2. अलाउद्दीन खिजली वंश का शक्तिशाली राजा था इसलिए उसे सिकंदर-ए-शाही भी कहा जाता है.

3. वह इसलिए प्रसिद्ध था क्योंकि उसने मंगोल आक्रमणकारियों को कई बार हराया था.

4. अलाउद्दीन के शासन में खुले में शराब पीना वर्जित था.

5. इतिहास के अनुसार वह बहुत ही क्रूर शासक था और खुद को पैगम्बर बताता था. रणवीर,दीपिका के प्रसंशको के लिए ये बुरी खबर- इस साल नहीं रिलीज होगी पद्मावती, वजह काफी दिलचस्प

6. अलाउद्दीन खिलजी अपने सगे चाचा और अपने ससुर जलाल-उद-दीन खिलजी को मारकर दिल्ली का सुल्तान बना था.

7. अलाउद्दीन स्वभाव से बहुत लड़ाकू था और अपने आप को दुनिया का दूसरा सिकंदर कहता था.

8. उसने अपने शासन में राज्य का बहुत अधिक विस्तार किया. उसने गुजरात, मेवाड़, मालवा जालोर, वारंगल, माबार, रणथम्भोर जैसे कई इलाकों को जीता था.

9. कुछ इतिहासकारों के अनुसार अलाउद्दीन खिलजी समलिंगी था, वो हिजड़ो के साथ सेक्स करता था.

10. कवि मलिक जायसी के अनुसार अलाउद्दीन खिलजी वासना और विलासिता पूर्ण जीवन जीता था. उसने अपने हरम में 70,000 पुरुष, महिलायें और बच्चे रखे थे. करणी सेना से डरे संजय लीला भंसाली, जोधपुर छोड़ अब मुंबई में करेंगे शूटिंग

11. इन 70,000 में से 30,000 विधवा महिलायें थीं. जिनके पति को खिलजी ने मारा और उन्हें अपने हरम में रख लिया.

12. रानी पद्मावती को भी वह अपने हरम में रखना चाहता था लेकिन रानी पद्मावती ने उससे अपनी रक्षा की. उन्होंने दुश्मन के हाथ बंदी बनने से आत्महत्या करना बेहतर समझा.

13. अलाउद्दीन की ज्यादातर जीत के पीछे उसके विश्वास पात्र और सेनापति ‘मलिक काफूर’ का हाथ होता था.

14. सन 1316 में अलाउद्दीन की मौत हो गई. कहा जाता है कि उसे मलिक काफूर ने ही मारा था. Video:भंसाली से मारपीट पर घमासान, समर्थन में उतरा बॉलीवुड, जानिए किसने क्या कहा..

15. अलाउद्दीन की मौत के महज 4 साल बाद खिलजी साम्राज्य का अंत हो गया.

SHARE
पत्रकारिता से जुड़े विषयों के बारे में जानने और उन पर लिखने में रुचि है. न्यू मीडिया के भविष्य को लेकर आशान्वित हूँ और नए-नए विषयों पर दिलचस्प लेख लिखने की कोशिश करता हूँ.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here