क्रिकेट के खेल को आंकड़ो का खेल कहा जाता हैं. क्रिकेट का कोई मैच खेला जा रहा हो और रिकार्ड्स ना बने ऐसा भला कैसे हो सकता हैं. एक सीधी और सुलझी हुई भाषा में कहा जाए, तो क्रिकेट और रिकार्ड्स एक दूसरे के पर्यायवाची हैं. किसी मैच में रिकार्ड्स बनते हैं, तो किसी मुकाबलें में अनगिनत रिकार्ड्स को टूटते हुए देखा जाता हैं.

इस लेख के माध्यम से हम आपको एक ऐसा रिकॉर्ड के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपको शायद ही पहले कभी पता होगा. क्या आपने कभी ऐसा सोचा है या ऐसा सुना हैं, कि कोई गेंदबाज बिना गेंद डाले विकेट हासिल करे… नहीं ना…

आप सोच रहे होगे, कि भला यह कैसे संभव हैं. बिना गेंद डाले कोई भी गेंदबाज विकेट कैसे हासिल कर सकता हैं. मगर यह बात एकदम सच हैं. बात अगर सिर्फ अंतर्राष्ट्रीय टी ट्वेंटी की करे, तो इस फॉर्मेट में अभी तक सिर्फ एकमात्र ऐसा खिलाड़ी रहा हैं, जिसने बिना ऑफिसियल बॉल डाले ही अपनी पहली विकेट हासिल की हैं.

दरअसल यह विकेट इस खिलाड़ी ने अपनी वाइड बॉल पर हासिल की थी और यह खिलाड़ी अन्य कोई नहीं, बल्कि टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली हैं.

जी हाँ ! हमारे विराट कोहली 

आप सभी विराट कोहली को रन बनाते, शतक बनाते, मैदान पर रिकार्ड्स की बारिश करते बार बार और लगभग हर एक मैच में देखा होगा, लेकिन कोहली के इस विराट रिकॉर्ड के बारे में शायद आपको आज पहली बार ही पता लग रहा होगा. मगर यह बात एकदम सच हैं.

विराट कोहली ने बिना ऑफिसियल कोई गेंद डाले T-20I अंतर्राष्ट्रीय में अपनी पहली विकेट ली थी. विकेट भी कोई ऐसी या वैसी नही, बल्कि दिग्गज केविन पीटरसन की.

2011 की हैं बात 

आप सभी की जानकारी के लिए बता दे, कि भारत और इंग्लैंड की टीमों के बीच यह मुकाबला भारत के 2011 के दौरे पर खेला गया था. दोनों टीमों के बीच एकमात्र टी ट्वेंटी मुकाबला मैनचेस्टर के मैदान पर खेला गया था. जहाँ इंग्लैंड की टीम पूरे 6 विकेट से जीतने में सफल रही थी.

इस मैच में विराट कोहली ने भी गेंदबाजी में हाथ आजमाया था. भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी कर 165/4 का स्कोर बनाया था और कोहली के बल्ले से निकले थे कुल चार रन. इंग्लैंड की टीम के सामने 166 रनों का लक्ष्य था.

कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने गेंदबाजी आक्रमण पर विराट कोहली को लगाया और सामने खेल रहे थे केविन पीटरसन. कोहली को पहली ही गेंद विकेट से काफी दूर जा गिरी और वाइड रही, लेकिन टर्न करती गेंद को हिट करने के चक्कर में केविन क्रीज से काफी बाहर आ गये और महेंद्र सिंह धोनी ने उन्हें स्टंप करने का कोई भी मौका अपने हाथों से जाने नहीं दिया.

इसी तरह विराट ने बिना कोई ऑफिसियल गेंद डाले अपनी पहली t-20i विकेट प्राप्त की थी. वीडियो में देखे कोहली की उस विकेट का दृश्य:-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here