भारतीय टीम के लीजेण्ड क्रिकेटर महेन्द्र सिंह धोनी की लोकप्रियता भारत के साथ पूरी दुनिया में है। कभी भारतीय टीम के दिग्गज कप्तान रहे एमएस धोनी मौजूदा समय में एक दमदार बल्लेबाज के साथ एक बेहतरीन विकेटकीपर की भूमिका में टीम इण्डिया को कई मैचों में जीत की अहम भूमिका में नजर आ चुके हैं।

धोनी ने हालिया समय में विकेटकीपिंग के तौर पर खुद को विश्व का सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर के रूप में स्थापित कर लिया है,जिसके बाद उनके नाम कई विश्व कीर्तिमान मौजूद हो गये।

हुआ एक अजीबोगरीब वाक्या

आॅस्ट्रेलिया और भारत के बीच खेल गए पांच वनडे मैचोॆ की सीरीज के आखिरी एकदिवसीय मैच के दौरान एक ऐसा अजीबोगरीब वाक्या देखने को मिला, उसके बाद मैदान पर खड़े अंपायर को भी शर्मिन्दगी उठाना पड़ा।

मैच के दौरान ये पूरा मामला उस वक्त हुआ, जब बल्लेबाजी के क्रीज पर आॅस्ट्रेलिया टीम के खिलाडी फाॅल्कनर बल्लेबाजी कर रहे थे। जैसे ही गेंदबाज द्वारा डाली गयी गेंद को खेलने के लिए बल्लेबाज आगे बढ़े, उनकों छकाती हुयी गेंद बल्ले के बाहरी किनारे को छुते हुए विकटों के पीछे चली गयी।

माही ने दिखायी पिच पर अपनी दिल्लगी

विकेट के पीछे खड़े गेंद को आते हुए देखकर माही ने गेंद को लपकने के कोशिश की , हालांकि दुर्भाग्यवश उनके ग्लब्स में आती गेंद पहले ही जमीन को टच कर ली थी, लेकिन बड़े मामूली अंतर की वजह से मैदान पर खड़े बाकी खिलाड़ियों के अलावा अंपायर भी इसे कैच को आउट मामने लगे।

इसी बीच माही ने अपनी दिल्लगी दिखाते हुए सीधे सीधे साफ शब्दों में अंपायर की ओर यह इशारा कर दिया कि ये बाॅल जमील पर हल्की से टच हो गयी है। धोनी की इस इमानदारी के बाद मैदान पर खड़े बाकी खिलाड़ियों के अलावा, अंपायर भी हतप्रभ रह गये।

माही के नाम मौजूद यह विश्व कीर्तिमान

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान धोनी ने तीनों प्रारुपों में 158 स्टपिगं का विश्व रिकाॅर्ड अपने नाम पहले ही कर चुके हैं। इसके अलावा अगर बल्लेबाजी के रिकाॅर्ड की बात की जाए तो भारतीय टीम के दिग्गज खिलाड़ी महेन्द्र सिहं धोनी ने वनडे क्रिकेट कैरियर में कुल 306 अर्न्तराष्ट्रीय क्रिकेट मैच खेलकर 51.32 के शानदार औसत से कुल 9,758 रन अपने नाम दर्ज किये हैं, जिनमें उन्होंने कुल 10 शतकीय और 64 अर्धशतकीय पारी खेली है।

इसके अलावा अगर बात अर्न्तराष्ट्रीय टेस्ट कैरियर पर की जाए तो धोनी ने कुल 90 अर्न्तराष्ट्रीूय टेस्ट मैच खेलकर 38.09 के औसत से कुल 4,876 रन बनाकर अपना नाम इतिहास में दर्ज करा लिया है।

SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here