क्रिकेट में हमेशा से ही मैदान पर छक्के मारने वाले खिलाड़ियों के बारें में चर्चा की जाती हैं. लेकिन क्या आप जानते है, क्रिकेट के मैदान पर सबसे ज्यादा चौके लगाने वाले खिलाड़ियों के बारें में. अगर आप नही जानते है तो परेशान होने की कोई जरूरत नही हैं. आज हम आप को बताएँगे क्रिकेट के मैदान पर सबसे ज्यादा चौके लगाने वाले खिलाड़ियों के बारें में:

एडम गिलक्रिस्ट 

ऑस्ट्रेलिया के सबसे खतरनाक बल्लेबाजों और दुनिया के महान विकेटकीपर में एक एडम गिलक्रिस्ट हमेशा से ही अपनी हिटिंग के लिए जाने जाते हैं. उन्होंने 287 वन डे मैचों में 96 के स्ट्राइक रेट से 9619 रन बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने 1162 चौके मारे हैं. इसके अलावा उन्होंने वन डे क्रिकेट में 16 शतक भी बनाए है.

रिकी पोंटिंग 

ऑस्ट्रेलिया के महानतम कप्तान और दुनिय एक सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से रिकी पोंटिंग भी इस सूची में हैं. उन्होंने अपने करियर में 375 वन डे में 13704 रन बनाए है. इस दौरान उन्होंने 1231 चौके मारे हैं. इस दौरान उन्होंने 30 शतक भी बनाए है.

 कुमार संगकारा 

श्रीलंका के महानतम बल्लेबाजों में से एक कुमार संगकारा भी इस सूची में हैं. संगकारा हमेशा से ही अपनी स्टाइलिश बल्लेबाज़ के जाने जाता हैं. उन्होंने अपने करियर में 404 वन डे मैचों में 1385 चौके मारे हैं. संगकारा श्रीलंका की तरफ से वन डे में सबसे ज्यादा रन बनाए वाले बल्लेबाज़ हैं.

सनथ जयसूर्या 

श्रीलंका के महान कप्तान अर्जुन रणतुंगा ने पूरी दुनिया के सामने एक ऐसा बल्लेबाज़ पेश किया था,जिसने सलामी बल्लेबाज़ी की परिभाषा भी बदल दी. 1996 के वर्ल्ड कप में जयसूर्या पारी की शुरुआत में ही अटैक करने के इरादे से मैदान में आते थे और मैदान के चारो ओर बड़े शॉट लागते थे.

जयसूर्या ने 445 वन डे मैचों में 1500 चौके मारे हैं. इसमें अलावा उन्होंने 13430 रन बनाए है.

सचिन तेंदुलकर

क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर के नाम ये रिकॉर्ड भी हैं. सचिन ने अपने 463 मैचों में ही 2016 चौके मारे है. इसके अलावा उन्होंने 195 छक्के मारे हैं. सचिन के नाम वन डे क्रिकेट में सबसे जादा रन बनाने का रिकॉर्ड हैं. उन्होंने 18,426 रन बनाए हैं. इसके अलावा उन्होंने 49 शतक और 96 अर्द्धशतक बनाए हैं.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here