हाल में ही आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल मैच में भारतीय टीम को एक शर्मनाक हार का मुहं देखना पड़ा. मिनी विश्व कप के नाम से मशहुर आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल मैच में भारतीय टीम को चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से 180 रनों के बहुत ही बड़े अंतर से हार का सामना करना पड़ा और भारतीय टीम के साथ साथ खेल प्रेमियों का भी ख़िताब को बचाने का सपना टूट गया.  इंग्लैंड के कोच ट्रेविर बेलिस ने किया इशारा, चोकर्स को नहीं बल्कि इन खिलाड़ियों को मिलेगी विश्वकप 2019 में टीम में जगह

2019 की तैयारी 

pc: google

जब से भारतीय टीम को आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल मैच में हार मिली हैं, तब से लेकर अब तक सभी ने यह कहना शुरू कर दिया हैं, कि अगर भारतीय टीम को आगामी 2019 के एकदिवसीय विश्व कप में अच्छा करना हैं, तो अभी से ही उसके लिए टीम बनानी शुरू कर देनी चाहिए.

इस लेख के माध्यम से हम आपकों उन चंद खिलाड़ियों के बारे में आपको बतायेंगे, जो शायद ही 2019 के वनडे विश्व कप में भारतीय टीम का हिस्सा न हो.

आइये डालते हैं, एक नज़र ऐसे पांच खिलाड़ियों के नाम पर:-

1 . दिनेश कार्तिक 

pc: google

विकेटकीपर बल्लेबाज़ दिनेश कार्तिक का नाम इस सूची में सबसे पहले स्थान पर आता हैं. दिनेश कार्तिक ने 2004 में अंतर्राष्ट्रीय करियर की शुरुआत की थी और हाल में ही आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के दौरान दिनेश कार्तिक की भारतीय टीम में पूरे तीन साल के बाद वापसी हुई. दिनेश कार्तिक शायद ही 2019 का विश्व कप खेल पाए.  तो यह हैं 5 बड़ी वजह जिस कारण गौतम गंभीर नहीं, बल्कि दिनेश कार्तिक कों मिला चैंपियंस ट्रॉफी का टिकेट

दिनेश कार्तिक को अगर 2019 का एकदिवसीय खेलना हैं, तो अजिंक्य रहाणे, मनीष पांडे जैसे खिलाड़ियों को लगातार चुनौती देनी होगी और सिर्फ इतना ही नहीं, टीम में अगर एक विकेटकीपर के रूप में भी दिनेश कार्तिक को मौका दिया जाए, तो उन्हें सबसे पहले पूर्व कप्तान एमएस धोनी को टक्कर देनी होगी और युवा ऋषभ पन्त भी लाइन में बहुत पहले से खड़े हुए हैं. ऐसे में दिनेश कार्तिक के 2019 का विश्व कप खेलने का अवसर बहुतजारते हैं.

 

2 . सुरेश रैना 

Photo Getty Images

एक समय हुआ करता था, जब भारतीय टीम की कल्पना भी सुरेश रैना के बिना नहीं की जा सकती थी. सुरेश रैना भारतीय टीम के सबसे मुख्य और दिग्गज खिलाड़ियों में से एक हुआ करते थे. मगर वक़्त बदलते हुए देर नहीं लगती. आज सुरेश रैना की टीम में बिलकुल भी जगह बनती हैं और जहाँ तक 2019 के वनडे विश्व कप की हैं, तो वह पर भी रैना का दवा बहुत कमजोर ही हैं.

2015 से लेकर अभी तक सुरेश रैना अपनी खराब फॉर्म और लगातार गिरती जा रही फिटनेस के फेर में फंसे हुए हैं. पिछले कुछ समय में घरेलू क्रिकेट में भी सुरेश रैना का प्रदर्शन बहुत ही ज्यादा निराशाजनक रहा हैं. यही नहीं हाल ही में सुरेश रैना को बीसीसीआई ने अपने कॉन्ट्रैक्ट से भी बाहर कर दिया था. अब तो कोई चमत्कार ही सुरेश रैना को 2019 का विश्व कप खिला सकता हैं.

 

3 . युवराज सिंह 

photo credit : Getty images

हाल में ही 300 वनडे और 400 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच पूरे करने वाले स्टार ऑल राउंडर युवराज सिंह का नाम भी इस सूची में शामिल हैं. साल 2000 में भारतीय क्रिकेट टीम में कदम रखने वाले युवराज सिंह को आज के समय में बुढा शेर कहा जाता हैं. सभी का ऐसा मनना हैं, युवी की उम्र हो चुकी हैं और यही सही वक़्त हैं, कि अब युवराज सिंह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहकर युवा खिलाड़ियों को आगे आने का मौका दे.  युवराज सिंह के 300वें मैच को लेकर पत्नी हेजल कीच ने युवराज सिंह को भेजा ये खास संदेश

युवराज सिंह फ़िलहाल 35 साल के हो चुके हैं और 2019 के वनडे विश्व कप तक युवराज सिंह 37 बरस के हो जायेंगे. मौजूदा समय में भी युवराज सिंह बहुत ही ज्यादा खराब फॉर्म से गुजर रहे हैं और अगर एक बार फिर से राष्ट्रिय चयनकर्ताओं ने युवराज सिंह को टीम से बाहर का रास्ता दिखा दिया, तो युवी के लिए सारे रास्ते बिलकुल बंद हो जायेंगे, क्योंकि चयनकर्ता कई बार कह चुके हैं, कि अब वह भविष्य के बारे में सोच रहे हैं. ऐसे में युवी के 2019 का विस्ब कप खेलने के चांस बहुत ही कम हैं.

 

4 . महेंद्र सिंह धोनी

pc: google

यह नाम सुनकर आप सभी निश्चित तौर पर चौक गये होगे, किन्तु यह एक कटुसत्य हैं. देश के सबसे सफल कप्तान और चैंपियन विकेटकीपर बल्लेबाज़ महेंद्र सिंह धोनी का नाम भी इस सूची में शुमार हैं. इस बात में कोई शक नहीं हैं, कि मौजूदा समय में भारतीय टीम में कोई भी ऐसा खिलाड़ी नहीं हैं, जो महेंद्र सिंह धोनी की जगह ले सके.

महेंद्र सिंह धोनी ने जो देश के लिए किया हैं, वह शायद ही आने वाले समय में और कोई कर पाए. यही नहीं मौजूदा समय में महेंद्र सिंह धोनी टीम के कप्तान भी नहीं हैं और उनकी फॉर्म भी कुछ ख़ास नहीं हैं. ऐसे में ऐसा माना जा रहा हैं, कि 2019 के वनडे विश्व कप से पहले ही शायद महेंद्र सिंह धोनी क्रिकेट की दुनिया को अलविदा ना कह दे. IPL10: साक्षी से लेकर नताशा तक क्रिकेट के मैदान से दूर है सभी बड़े क्रिकेटर की पत्नियाँ

हम सभी जानते हैं, कि महेंद्र सिंह धोनी अपने अचानक से सुनने वाले फैसलों के लिए विश्वभर में सुप्रसिद्ध हैं. महेंद्र सिंह धोनी ने टेस्ट क्रिकेट से भी अचानक से ही अलविदा कर दिया था और वनडे और टी ट्वेंटी टीम की कप्तानी भी महेंद्र सिंह धोनी ने अचानक से ही छोड़ दी थी.

यही नहीं ऋषभ पन्त और इशान किशन जैसे खिलाड़ी लगातार महेंद्र सिंह धोनी के विकल्प के रूप में खुद को लम्बे समय से साबित भी कर रहे हैं.

 

5 . हरभजन सिंह 

Photo Credit : Google

विश्व क्रिकेट के दिग्गज ऑफ़ स्पिन गेंदबाजों में से एक हैं हरभजन सिंह. मगर मौजूद समय में हरभजन सिंह का प्रदर्शन किसी बुरे सपने से कम नही रहा हैं. हरभजन सिंह एक लम्बे समय से भारतीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट टीम से बहार चल रहे हैं.

हरभजन सिंह का भी 2019 का एकदिवसीय विश्व कप खेलने का मौका बहुत ही कम दिखाई देता हैं. हरभजन सिंह की खराब फॉर्म के साथ साथ उनकी जगह ले चुके आर अश्विन, रविन्द्र जडेजा का भी सामना करना पड़ेंगा.

सिर्फ अश्विन या जडेजा ही नहीं, बल्कि युवा कुलदीप यादव, कृणाल पंड्या और अक्षर पटेल जैसे युवा खिलाड़ी भी हरभजन सिंह को लगातार टक्कर दे रहे है और हरभजन सिंह की उम्र भी अब उन पर भारी पड़ती दिखाई दे रही हैं. ऐसे में यह कहा जा सकता हैं, कि हरभजन सिंह शायद ही 2019 का विश्व कप खेलते हुए नजर आये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here