ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज के लिए काफी लम्बे समय बाद भारतीय टीम के चयनकर्ताओ ने आशीष नेहरा की भारतीय टीम में वापसी कराई थी.

लेकिन भारतीय टीम के अनुभवी तेज गेंदबाज आशीष नेहरा ने सबको यह कहकर चौका दिया है, कि वह 1 नवंबर को न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाले पहले टी20 मैच के बाद क्रिकेट से संन्यास ले लेंगे.

नेहरा के क्रिकेट के संन्यास लेने के चलते ही आज हम आपको पांच ऐसे युवा भारतीय तेज गेंदबाजो के बारे में बताएंगे, जो नेहरा के संन्यास लेने के बाद भारतीय टी20 टीम में नेहरा की जगह लेने की काबिलियत रखते है.

जयदेव उनादकट

अगर आशीष नेहरा की जगह किसी तेज गेंदबाज का दावा सबसे मजबूत नजर आ रहा ,है तो वह सिर्फ और सिर्फ सौराष्ट्र के जयदेव उनादकट का ही है. जयदेव उनादकट भारतीय टीम के लिए पहले भी खेल चुके है और वह काफी लम्बे समय से घरेलु क्रिकेट में खेलकर काफी अनुभव भी प्राप्त कर चुके है.

जयदेव उनादकट का आईपीएल10 में भी करिश्माई फॉर्म रहा था और इसी करिश्माई फॉर्म के चलते जयदेव उनादकट ने आईपीएल10 में 10 मैचों में 21 विकेट लिए थे और अगर अब जब नेहरा के संन्यास के बाद भारतीय टीम को तेज गेंदबाज की जरुरत होगी तो चयनकर्ता अपनी सबसे पहली नजर जयदेव उनादकट पर ही रखेंगे.

बासिल थंपी 

आईपीएल 2017 में इमर्जिंग प्लेयर का खिताब जीतने वाला यह युवा खिलाड़ी अपनी अच्छी गति व डेथ ओवर्स में अपनी शानदार योर्कर गेंदों के लिए जाना जाता है.

बासिल थंपी ने इस साल आईपीएल में 11 विकेट लेकर दुनिया को अपनी प्रतिभा का नजारा पेश किया था और वह घरेलू क्रिकेट व इंडिया ए की टीम के लिए भी लगातार शानदार प्रदर्शन कर रहे है इसलिए निश्चित है कि नेहरा के संन्यास के बाद बासिल थंपी को भी भारतीय टीम में मौका मिल सकता है.

अनिकेत चौधरी 

ये बाएँ हाथ का तेज गेंदबाज उन खिलाड़ियों में शामिल है जिनमे भारतीय कप्तान विराट कोहली को भरोसा है इसलिए विराट के भरोसे व तेज गेंदबाजी की कला से यह खिलाड़ी को नेहरा की जगह टीम में मौका मिल सकता है.

अनिकेत चौधरी राजस्थान के लिए घरेलु क्रिकेट में भी शानदार प्रदर्शन कर रहे है और आईपीएल10 के जरिये आरसीबी की टीम से खेलते हुए अपनी तेज गेंदबाजी की प्रतिभा दुनिया को दिखा भी चुके है.

आईपीएल 10 में अनिकेत ने 5 मैच ने 5 विकेट लिए,  इसलिए इस तेज गेंदबाज के बारे में भी ये जरुर कहा जा सकता है, कि इस खिलाड़ी को भी नेहरा के स्थान में शामिल किया जा सकता है.

बरिंदर सरन

पंजाब का ये बाएँ हाथ का तेज गेंदबाज भी भारतीय टीम की जर्सी पहन चुका है. बरिंदर सरन उन युवा खिलाड़ियों में से एक है जो घरेलु क्रिकेट में लगातार शानदार प्रदर्शन कर रहे है इसलिए चयनकर्ता इस बाएँ हाथ के तेज गेंदबाज पर भी नजर बनाए हुए है. बरिंदर सरन ने आईपीएल9 में हैदराबाद के लिए खेलते हुए भी शानदार गेंदबाजी की थी और हैदराबाद की आईपीएल9 की खिताबी जीत में अहम भूमिका निभाई थी.

इसलिए संभव है कि अगर बरिंदर सरन भारत के इस घरेलु सीजन में शानदार प्रदर्शन करेंगे तो उन्हें निश्चित ही भारतीय टीम में फिर से एक बार नेहरा के स्थान पर मौका मिल सकता है.

मोहम्मद सिराज

आईपीएल नीलामी में 2.6 करोड़ की मोटी कीमत में बिका यह खिलाड़ी आईपीएल 10 में अपनी प्रतिभा का जौहर दुनिया को दिखा चुके है.

मोहम्मद सिराज की गेंदों में काफी अच्छी गति है और वह अपनी गति के कारण दुनिया के किसी भी बल्लेबाज को चकमा देने की काबिलियत भी रखते है.

2016 रणजी सीजन में सिराज ने अपनी टीम हैदराबाद के लिए 41 विकेट भी निकाले थे और आईपीएल में भी उन्होंने अपनी गेंदबाजी से सभी को प्रभावित किया था इसलिए संभव है, कि नेहरा के संन्यास के बाद इस युवा खिलाड़ी के नाम पर चयनकर्ता जरुर विचार विमर्श करेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here